सीएम योगी का ऑपरेशन कोटा शुरू, बच्चों को लेकर बस रवाना

राजस्थान के कोटा में फंसे देश के कोने-कोने से आए छात्र-छात्राएं लगातार अपने राज्यों में वापसी की गुहार लगा रहे हैं । इस सिलसिले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने सबसे पहले पहल की है। यूपी सरकार ने कोटा में फंसे 7500 छात्रों को लाने के लिए लगभग 250 बसें भेजी है । इनमें से 100 बसें लगभग 3000 छात्रों को लेकर शुक्रवार रात को रवाना हो गई हैं । आज 11 बजे लगभग 152 बसें बाकी छात्रों को लेकर रवाना हो रही हैं ।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने यूपी सरकार के इस कदम की तारीफ की है । अशोक गहलोत ने कहा है कि अन्य राज्य सरकारों को भी यहां फंसे छात्रों को वापस ले जाने की पहल करनी चाहिए । अशोक गहलोत ने कहा कि कोटा में लॉकडाउन की वजह से फंसे छात्र दहशत में न आएं और न ही अवसाद की स्थिति से ग्रस्त हों, इसके लिए जरूरी है कि इन छात्रों को संबंधित राज्य सरकारें वापस बुलाएं।

हालांकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरह लॉकडाउन के दौरान छात्रों को वापस बुलाने के पक्ष में नहीं हैं ।नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा था किकोटा में पढ़ने वाले छात्र संपन्न परिवार से आते हैं । अधिकतर अभिभावक अपने बच्चों को साथ रहते हैं, फिर उन्हें क्या दिक्कत है । जो गरीब अपने परिवार से दूर बिहार के बाहर हैं फिर तो उन्हें भी बुलाना चाहिए । लॉकडाउन के बीच मे किसी को बुलाना गलत है । इसी तरह मार्च के अंत में भी मजदूरों को दिल्ली से रवाना कर लॉकडाउन को तोड़ा गया था ।’

बता दें कि जब देश में 25 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन लागू किया था, उस वक्त कोटा में देश भर से मौजूद हजारों छात्र फंस गए थे । इन छात्रों ने सोशल मीडिया पर #SendUsBackHome अभियान चलाया था । इसके बाद कोटा के जिलाधिकारी ओम कसेरा ने एडीएम नरेंद्र गुप्ता और एएसपी राजेश मिल को छात्रों को अपने राज्यों में भेजने की जिम्मेदारी दी थी ।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि छात्रों को ले जाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा और एक बस में मात्र 30 छात्रों को भी बैठाया जाएगा. कोटा जिले के एक अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन ने भी 100 बसों का इंतजाम किया है, ताकि अगर यूपी सरकार की बसें कम पड़े तो इनका इस्तेमाल किया जा सके ।

छात्रों को मिलेगा मास्क, सैनिटाइजर

एलेन कोचिंग इंस्टीट्यूट के नीतेश शर्मा ने कहा कि छात्रों की सुविधा के लिए पूरा इंतजाम किया गया है। इसके तहत छात्रों को मास्क, सैनिटाइजर और खाने के पैकेट दिए जाएंगे ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!