नियत तिथि पर करें कर्मचारियों/श्रमिकों का वेतन भुगतान : डीएम

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में कोरोना वायरस (कोविड-19) नामक खतरनाक महामारी के प्रकोप के चलते उ0प्र0 शासन के निर्देशानुसार महामारी अधिनियम-1887 (अधिनियम सं0-3 सन् 1797) की धारा-2 के अधीन दी गयी शक्तियों का प्रयोग करते हुए महामहिम राज्यपाल द्वारा विनियमावली विहित की गयी है।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 से ग्रसित कर्मचारियों/कर्मकारों, जो कोविड-19 से संदिग्ध रूप से प्रभावित हों और पृथक्करण में रखे गये हों, को उनके नियोजकों द्वारा 28 दिन का भुगतानयुक्त अवकाश प्रदान किया जायेगा। ऐसा अवकाश केवल तभी अनुमन्य होगा जब ऐसे कर्मकार या कर्मचारी स्वस्थ्य होने के पश्चात् अपने नियोजक का प्राधिकृत व्यक्ति को चिकित्सा प्रमाण-पत्र प्रदान/प्रस्तुत करेंगें। ऐसी दुकानों/वाणिज्यिक अधिष्ठानों/कारखानों, जो राज्य सरकार या जिला मजिस्ट्रेट के आदेशों से अस्थाई रूप से बन्द है, के कर्मचारियों/कर्मकारों को ऐसी अस्थाई बन्दी अवधि के लिए उनके नियोजकों द्वारा मजदूरी सहित अवकाश प्रदान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सोनभद्र, मीरजापुर एवं भदोही के दुकान एवं वाणिज्य अधिष्ठानों एवं समस्त प्रतिष्ठानों के नियोजकों एवं उनके संविदाकारों को निर्देशित किया जाता है कि वह अपने कर्मचारियों/श्रमिकों को उपरोक्तानुसार नियत तिथि के अन्तर्गत वेतन का भुगतान कर दें, अन्यथा महामारी अधिनियम-1897 सपठित भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की धारा-188 एवं प्रवर्तनीय श्रम अधिनियमों के अन्तर्गत नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!