कोरोना वायरस पर संयुक्त राष्ट्र का बयान, सिर्फ एक वैक्सीन ही दुनिया को सामान्य पटरी पर ला सकती है

कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर में तांडव मचाया हुआ है । अबतक 20 लाख से अधिक लोग इस महामारी की चपेट में हैं, 1 लाख से अधिक लोग मौत के हवाले हो चुके हैं । आधी से अधिक दुनिया बंद पड़ी है, इस बीच संयुक्त राष्ट्र की ओर से कहा गया है कि सिर्फ एक वैक्सीन ही दुनिया को सामान्य पटरी पर ला सकती है ।

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुतेरस ने कोरोना वायरस के मसले पर कहा कि कोरोना वायरस का संकट बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में अगर दुनिया वापस पटरी पर आती है तो वह एक वैक्सीन की वजह से ही आ सकती है । अगर जल्द से जल्द कोरोना वायरस को लेकर दवाई तैयार होती है, तो दुनिया के लिए बेहतर होगा ।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल के खत्म होने से पहले दुनिया में शानदार वैक्सीन तैयार हो पाएगी । एंटोनियो गुतेरस ने ये बात अफ्रीकी देशों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कही ।

गुतेरस ने अपील की कि दुनिया को कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने में एकजुट होना होगा, सभी देश मिलें और साथ में काम करें । संयुक्त राष्ट्र की ओर से 25 मार्च को 2 बिलियन डॉलर जुटाने की अपील की गई थी, ताकि कोरोना महामारी से निपटा जा सके लेकिन अभी तक इसका 20 फीसदी हिस्सा ही इकट्ठा हो पाया है ।

अफ्रीकी देशों में अभी कोरोना वायरस के टेस्ट की सुविधा कम है, ऐसे में संयुक्त राष्ट्र की ओर से इस मसले पर मदद की जा रही है । बता दें कि दुनियाभर में 16 अप्रैल की सुबह तक कोरोना वायरस के आंकड़े 20 लाख के पार कर चुके हैं, जबकि 1 लाख 30 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आए हैं, यहां 6 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में हैं जबकि 25 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। गौरतलब है कि दुनिया के कई देश इस वक्त कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं, अमेरिका में ये टेस्ट दूसरी स्टेज में है जबकि भारत में भी इसपर काम जारी है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!