अमेरिकी प्रशासन ने एच1बी वीजा की अवधि बढ़ाने पर कर रही मंथन, जल्द मिलेगी खुशखबरी

अमेरिका की सरकार ने अस्थायी कार्य-वीजा पर यहां पहुंचे हजारों की संख्या में उन भारतीयों को एक बड़ी राहत दी है जो कोरोना वायरस के कारण यहां अटक गए हैं ।

अमेरिकी प्रशासन ने एच1बी वीजा की अवधि बढ़ाने और देश में कुछ अधिक समय तक बने रखने के आवेदन स्वीकार करने का निर्णय लिया है । गौर तलब है कि खासकर भारतीय साफ्टवेयर कंपनियां अपने आन साइट कार्य के लिए कर्मचारियों को एच1बी वीजा पर वहां भेजती है । यह छोटी अवधि के लिए होते हैं और आव्रजन वीसा की श्रेणी में नहीं आते ।

अमेरिकी होमलैंड सिक्यूरिटी विभाग (गृह विभाग) ने एच1बी वीजा की अवधि बढ़ने के संबंध में एक नयी अधिसूचना जारी की है । इसमें कहा गया है कि कोराना वायरस महामारी के चलते वीजा पर आने वालों के सामने इस समय कुछ मुश्किलें हैं ।

अमेरिका की नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) के अनुसार उसके देश की एच1बी वीजा योजना का दुनिया में सबसे ज्यादा फायदा भारतीय लोगों को मिल रहा है ।

अमेरिकी प्रशासन ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब पूरी दुनिया में सभी देशों में अपनी सीमाओं को सील किया हुआ है और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें पूरी तरह से बंद हैं. यात्रा प्रतिबंधों के चलते कई एच-1बी वीजा धारक अमेरिका में फंस गये. उनकी वीजा परमिट अवधि जल्द समाप्त होने वाली है. बहरहाल अमेरिका का आंतिरक सुरक्षा विभाग जल्द ही ऐसे लोगों से उनकी वीजा अवधि बढ़ाने के आवेदन स्वीकार करना शुरू कर देगा.


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!