जनपद न्यूज Live की खबर के बाद तिलवारी गड़ई के आदिवासियों में बंटा राशन किट

शशि चौबे/संजय केसरी (संवाददाता)

डाला । जनपद न्यूज Live के खबर का बड़ा असर हुआ है, जनपद न्यूज लाइव ने रविवार को प्रकाशित किया था कि चोपन ब्लाक के कोटा ग्राम पंचायत के तिलवारी गड़ई में 20 घरों का परिवार इन दिनों जीविकापार्जन की समस्या से जूझ रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि इनके पास राशन कार्ड भी नहीं है।

इस खबर के बाद सीडीओ अजय कुमार द्विवेदी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रबन्धक कौशल विकास अधिकारी को रविवार को ही निर्देशित कर दिया था कि मौके पर जाकर न सिर्फ राहत पैकेट बांटे बल्कि उनकी अन्य समस्याओं को भी नोट कर लें ।

मौके पर पहुंचे जिला प्रबन्धक कौशल विकास अधिकारी अंकित श्रीवास्तव ने बताया कि इस टोले में यहाँ के हमारे आदिवासी भाई मूलभूत सुविधाओं से अभी तक वंचित हैं । कुछ कमियों के कारण इन लोगों की सूचना जिले तक नही पहुंच पाती हैं । उन्होंने बताया कि मौके पर मिली जानकारी के मुताबिक यहाँ सबसे बड़ी समस्या पानी का हैं, आज भी ये लोग नाले में चुहाड़ बना कर उस गन्दे पानी को पीने व अन्य कार्यों में लेने को मजबूर हैं।उन्होंने कहा कि इनकी इस समस्या को जिलाधिकारी के सामने रखेंगे । आशा हैं कि जल्द से जल्द इन आदिवासी भाइयों को समस्याओं से निजात मिल सकेगा । श्री श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद न्यूज LIVE की खबर को सज्ञान में लेने के बाद मुख्य विकास अधिकारी ने रात को आदेशित कर दिया था । उन्होंने जनपद न्यूज LIVE को धन्यवाद देते हुए कहा कि आप सभी ऐसे जगह से समाचार संकलन रह रहे हैं जहाँ इन आदिवासियों की सूचना हमलोगों तक नहीं पहुँच पाती हैं। इस मौके पर एडीओ कापरेटिव, सदस्य अनिल कुमार, छविनाथ एवं गांव के ग्रामीण मौजूद रहे।

बतादें कि कोरोना वायरस से इस समय लगभग पूरा विश्व चपेट में है । भारत में शुरुआत धीमी गति से शुरू हुआ लेकिन पीएम मोदी ने सारी परिस्थितियों व परिणामों के देखते हुए 21 दिनों की लॉक डाउन करने की घोषणा कर दी।
ऐसे में रोजमर्रा की जीवनपार्जन करने वालों के सामने विकट समस्या खड़ी हो गयी हैं । लॉक डाउन के बाद सोनभद्र प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती ऐसे मजदूरों को राशन व भोजन पहुंचाना था जो खदान या किसी दैनिक कार्यों को करके अपना पेट भरते थे ।
जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद के सभी 637 ग्राम पंचायतों में कम्युनिटी किचन खोलकर गरीब व असहाय लोगों को दो वक्त का भोजन दिया जाने लगा । जिसके बाद लोगों के सामने खाने की समस्या लगभग खत्म हो गई । इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जिलापूर्ति विभाग को सभी राशन कार्ड धारकों को राशन बांटने का निर्देश दे दिया ।जिसे पूर्ति विभाग ने तेजी से अमल में लेते हुए सभी कार्ड धारकों को राशन बंटवा दिया । इस पूरे मामले की जिम्मेदारी जिलाधिकारी ने सीडीओ को सौंपते हुए कहा कि जनपद में कोई भी भूखा ना सोए । इस पूरे कार्य को सीडीओ ने चुनौती के रूप में लेते हुए दिशा में कार्य करने लगे के जनपद में कोई भी भूखा नहीं सोएगा । वे इसके लिए नजे सिर्फ वीडियो कॉलिंग से मॉनिटर कर रहे हैं बल्कि स्थलीय निरीक्षण कर क्वालिटी व स्थिति का जायजा ले रहे हैं ।

“बहरहाल जनपद न्यूज Live की खबर के बाद मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने आदिवासियों को राहत सामग्री बांट दिया है। राहत सामग्री मिलने के बाद आदिवासी परिवारों के चेहरे खिल उठे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!