सक्सेज मंत्र : मानसिक शांति के लिए करनी चाहिए कोशिश,मन की उठा-पटक को शांत करेंगी ये 4 बातें

‘अंदरूनी शांति से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। शरीर तभी मजबूत होगा जब हमारे भीतर शांति होगी’। एनिमेटेड फिल्म ‘कूफू पांडा-2’ मन की शांति को लक्ष्य प्राप्ति से जोड़कर ऐसा ही संदेश दिया गया है। इस बात का वैज्ञानिक आधार यह है कि जब आप मन को शांत करके सही दिशा में अपनी ऊर्जा को लगाएंगे, तो अपना लक्ष्य आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आज वर्तमान समय में जब दुनिया में कोरोना वायरस से इतनी अंशाति फैली हुई है, ऐसे में मानसिक शांति किसी चुनौती से कम नहीं है लेकिन फिर भी हमें कुछ बातों को ध्यान रखकर मानसिक शांति के लिए कोशिश करनी चाहिए-

अपने सबसे कठिन काम को सबसे पहले करें:
आसान कामों के साथ अपने दिन की शुरुआत करना सभी को पसंद होता है लेकिन ऐसा करने से बचें। सुबह ऊर्जा का स्तर ज्यादा रहता है ऐसे में जो भी काम आपको सबसे मुश्किल लगता है, उसे सुबह ही निपटा लें। इससे आप पूरे दिन शांत महसूस करें।

उन चीजों को जाने दें, जिन्हें आप कंट्रोल नहीं कर सकते:
आप दुनिया की हर चीज को कंट्रोल नहीं कर सकते। यह दुनिया की सच्चाई है। ऐसे में आप बस कोशिश कर सकते हैं, जो चीजें आपसे पूरी तरह जुड़ी हुई नहीं है, उसे न रोक पाने पर आप निराशा का अनुभव करते हैं लेकिन आपके हाथ में सबकुछ नहीं है। ऐसे में यह बात खुद को समझाने से आप मानसिक रूप से शांति का अनुभव करेंगे।

दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, यह सोचना आपका काम नहीं:
यह बात सच है कि दुनिया किसी के द्वारा किसी के लिए सोचने से नहीं चला करती, जो सच है उसे कोई बदल नहीं सकता और जो झूठ है उसे कोई ज्यादा देर तक सच बनाकर पेश नहीं कर सकता। ऐसे में प्रकृति पर चीजें छोड़ दें और अपने लक्ष्य पर ध्यान दें।

मेडिटेशन करें:
मेडिटेशन का अर्थ आंखें बंद करके सिर्फ शांत होकर कहीं बैठ जाना नहीं है बल्कि इस क्रिया के दौरान आपको खुद को दुनिया का यथार्थ समझाना है कि आप किस दिशा में जा रहे हैं और क्या आप वाकई वे चीजें कर रहे हैं, जो लक्ष्य प्राप्ति के लिए जरूरी है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!