अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने से इनकार करने वाले देशों के नागरिकों पर लगेगा नया वीजा प्रतिबंध- ट्रम्प

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में देखा जा रहा है । दुनिया में अब तक 17 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं । इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को नए वीजा प्रतिबंधों का ऐलान किया है ।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोविड-19 के दौरान अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने से इनकार करने वाले देशों के नागरिकों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाए जाएंगे । नए वीजा प्रतिबंधों के लिए ज्ञापन भी जारी किया जा चुका है । जिन्हें तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है । इस साल 31 दिसंबर तक ये प्रतिबंध लागू रहेंगे ।

ज्ञापन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जो देश कोविड-19 महामारी के दौरान अमेरिका से अपने नागरिकों को वापस नहीं बुला रहे हैं या देरी कर रहे हैं, वे अमेरिकियों के लिए अस्वीकार्य जन स्वास्थ्य का खतरा पैदा कर रहे हैं ।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ज्ञापन में गृह सुरक्षा मंत्री और विदेश मंत्री को संबोधित करते हुए कहा कि वे ये सुनिश्चित करें कि अमेरिका उन विदेशी नागरिकों को वापस उनके स्वदेश भेजे जो अमेरिका के कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं ।

ज्ञापन में कहा गया है कि गृह मंत्रालय इस मामले में प्रक्रिया की शुरुआत करेगा । वो ऐसे देशों की पहचान करेगा, जिन देशों ने अभी तक उनके नागरिकों को बुलाने के अमेरिका के अनुरोध की नहीं माना है । इसके बाद गृह विभाग विदेश मंत्रालय को जानकारी देगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से अधिसूचना मिलने के तुरंत बाद बिना किसी देरी के सात दिनों के अंदर विदेश मंत्री उन देशों पर वीजा प्रतिबंध लगाएंगे, जो अपने नागरिकों को वापस अपने देश नहीं बुला रहे हैं ।

बता दें कि कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कोहराम अमेरिका में मचाया हुआ है । अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के कारण 5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं । साथ ही 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है । वहीं लगातार ये आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!