फर्जी मनरेगा जॉब कार्ड बनाकर धन की वसूली करने वाला रोजगार सेवक गिरफ्तार, जा सकती है नौकरी

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना वायरस को लेकर देश में फैले महामारी के बाद पीएम मोदी ने 21 दिनों का लॉक डाउन किया है ताकि लोग घरों से न निकलें और सोशल डिस्टेंस बना रहे । जो इस महामारी में बेहद जरूरी है ।

लॉक डाउन के दौरान शासन-प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती लोगों के सामने भोजन व पैसे पहुंचने की थी । इस दिशा में शासन व प्रशासन लोगों को कैसे राहत पहुंचाई जाए इसे लेकर लगातार नए-नए प्रयोग कर काम कर रही है । वही लॉक डाउन के दिनों में कुछ लोग इसे भुनाने में जुटे हुए हैं । ऐसा ही मामला जनपद सोनभद्र के अनपरा थाना क्षेत्र के औड़ी से प्रकाश में आया । जहां एक रोजगार सेवक मनरेगा का फर्जी जॉब कार्ड भरकर लोगों से धन वसूली कर रहा था । शिकायत के बाद प्रशासन हरकत में आया

सीडीओ ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया और पूरे मामले की जांच कराई गई । जांच के दौरान जो तथ्य सामने आए वह बेहद चौंकाने वाले थे । प्रशासन भी रोजगार सेवक के हरकत से हैरान था ।
इस संबंध में सीडीओ अजय द्विवेदी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कोरोना आपदा के अंतर्गत एक्टिव मनरेगा मजदूरों को ₹1000 उनके खाते में देने की घोषणा की गयी थी ताकि उनकी आर्थिक मदद हो सके । मुख्यमंत्री के आदेश में यह कहा गया था कि यह रकम उन्हीं को मिलेगा जिसके पास जॉब कार्ड होगा । इसी का फायदा उठाकर रोजगार सेवक ने ना सिर्फ पुराने मनरेगा जॉब कार्ड को भरा बल्कि फर्जी हस्ताक्षर भी कर डाला ।

सीडीओ ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए संबंधित थाने में रोजगार सेवक के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया गया है और डीसी मनरेगा को पूरे मामले को लेकर उसकी बर्खास्तगी की कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया गया हैं ।

प्रशासनिक छवि को खराब करने की दिशा में रोजगार सेवक का यह कदम बेहद गंभीर है । इसको देखते हुए सीडीओ अजय द्विवेदी ने लोगों से अपील की है कि यदि किसी को कोई शिकायत मिलती है तो वह सीधे कंट्रोल रूम में अपना शिकायत दर्ज करा सकता है या फिर उच्च अधिकारियों के नंबर पर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकता है । अंत में उन्होंने अपील की कि लॉक डाउन के दौरान सभी लोग घरों पर रहे और समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहें ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!