कोरोना: जिलाधिकारी की अनोखी पहल, अब टैंकर युक्त मशीन से होगा गाँवों का सेनेटाइजेशन

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिलाधिकारी एस0राजलिंगम ने एक और अनूठे अभियान की शुरुआत की है। ग्राम सभाओं में खाली पड़े टैंकरों में स्प्रे मशीन लगाकर उसे सेनिटाइजर युक्त बना दिया है। बेहद कम खर्च में यह टैंकर में लगा सेनिटाइजर युक्त मशीन से कम समय में अधिक जगहों पर सेनिटाइजर किया जा सकेगा।
इसी क्रम में आज जिलाधिकारी ने रॉबर्ट्सगंज विकास खण्ड के ग्राम सभा लोढ़ी से सेनेटाइजेशन महाभियान की शुरुआत की। इस दौरान पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, जिला पंचायत राज अधिकारी आर0के0भारती, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश तिवारी व अनिल केशरी भी मौजूद रहे।

जिलाधिकारी ने इस महाभियान के बारे में बताते हुए कहा कि “ग्रामीण इलाकों में वायरस का संक्रमण खत्म किया जाए, इसके लिए सभी गांवों में टैंकर में स्प्रे मशीन लगाकर सेनेटाइजेशन किया जाएगा। गाँवों में पतली-पतली गलियाँ होती हैं और उसको पूरी तरह सेनेटाइजेशन करने में दिक्कत आती है लेकिन इस मशीन के प्रयोग से हम आसानी से पतली गलियों और सकरे जगहों में भी तथा जिस ऊँचाई पर करना चाहिए उस ऊँचाई पर भी आसानी से सेनेटाइज्ड स्प्रे कर सकते हैं । साथ ही एक दिन में ज्यादा एरिया भी कवर कर सकते हैं। हमारा प्लान है कि अभी ब्लीचिंग पाउडर से सेनेटाइज्ड सॉल्यूशन बना कर स्प्रे कर रहे हैं । लेकिन हाइपो क्लोराइड भी अभी आ जायेगा और उससे भी हम सेनेटाइज्ड करेंगे। जिले में हमारे पास 600 टैंकर उपलब्ध हैं और उसमें थोड़ा सा कस्टमाइज करने पर यह मशीन आसानी से बन जाएगा। आज के दिन में हमारे पास पाँच मशीनें हैं और कल तक हमारी सौ मशीनें तैयार हो जाएँगी। सोनभद्र की सीमाएँ चार प्रान्तों से सटी हुई हैं। जितने भी बॉर्डर जनपद हैं वहाँ के प्रशासन से लगातार हम संपर्क में हैं और कोरोना से संबंधित कोई पॉजिटिव केसेज तो नहीं है फिर भी हम नजर बनाए हुए हैं। सभी इंटर स्टेट बार्डर पूरी तरह सील हैं कोरोना से सम्बंधित किसी प्रकार के केस आने पर उसे वहीं पर रोका जाय।”

“जिलाधिकारी ने एकबार फिर जनपद वासियों से अपील की है कि प्रशासन लगातार कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में अपनी पूरी टीम के साथ दिन-रात काम कर रहा है ताकि जनपद के सभी लोग सुरक्षित रहें और स्वस्थ रहें। उन्होंने जनता से अपील की है कि वे प्रशासन का साथ दें, ज्यादा से ज्यादा घरों में रहे और बेहद जरूरी होने पर ही मास्क या अपने चेहरे को ढक कर ही बाहर निकले। बेवजह सड़कों पर ना घूमें और घर पहुंचने के बाद अपने हाथ को जरूर धोएं।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!