रेल मंत्रालय ने 15 अप्रैल से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने के लिए सभी डिवीजन से तैयारी रखने को दिए निर्देश

रेल मंत्रालय ने 15 अप्रैल से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने के लिए सभी डिवीजन से तैयारी रखने को निर्देश दिए हैं। इसलिए लखनऊ, इज्जतनगर और मुरादाबाद रेल मंडल ने भी अपनी समस्त गाड़ियों, रेल इंजन और स्टेशनों को सैनिटाइज कराने का काम शुरू करा दिया है।

रेल यार्ड में भी गाड़ियां और इंजन सैनिटाइज करके खड़े किए जाने लगे हैं। जिससे आदेश मिलते ही 14 अप्रैल की रात 12:00 बजे (यानी 15 अप्रैल 00:00 बजे) या जिस तिथि से आदेश होगा तब से गाड़ियों का संचालन विधिवत शुरू कर दिया जाएगा। मेल एक्सप्रेस बस सवारी गाड़ियां रेल इंजन रेलवे स्टेशन सैनिटाइज किए गए हैं। गोरखपुर मुख्यालय को भी इस संबंध में रिपोर्ट भेजी गई है। आदेश मिलते ही गाड़ियां चला दी जाएंगी।

मंडलों में कर्मियों की ड्यूटी लगाने का काम चल रहा
विभिन्न मंडलों के अधिकारी ट्रेन संचालन के लिए बोर्ड से हरी झंडी मिलने के इंतजार में हैं। रेलवे के अधिकारी बताते हैं कि समय सारणी और ट्रेनों के आवागमन में अभी कोई बदलाव नहीं है। बताया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड की ओर से अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। विभिन्न मंडलों की ओर से अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है। ट्रेनों में रेल कर्मियों की ड्यूटी लगाने का काम चल रहा है।

कोचिंग डिपो स्तर पर तैयारी पूरी
अधिकारियों का कहना है, जहां कोचिंग डिपो हैं, कोचों की साफ-सफाई और मेंटीनेंस कार्य होते हैं। वहां सभी रैक सैनिटाइज करा दिए गए हैं। एक-एक सीट को सैनिटाइज कराया गया। कोच हैंडल, टॉयलेट सैनिटाइज किए हैं। क्योंकि, ट्रेन फ़ॉर रन के आदेश मिलते ही एक साथ व्यवस्था को नहीं बनाया जा सकता है, इसलिए पहले से ही तैयारी की जा रही है।

स्टेशनों को सैनिटाइज करने का काम चल रहा
इज्जतनगर मंडल में अप-डाउन की करीब 18 गाड़ियां संचालित की जाती हैं। जिनमें एक्सप्रेस और पैसेंजर गाड़ियां हैं। लालकुआं काठगोदाम, कासगंज,इज्जतनगर, बदायूं, फर्रुखाबाद, मथुरा, पीलीभीत, बरेली सिटी आदि स्टेशनों को भी पुन: सैनिटाइज किया जा रहा है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!