विभिन्न पोषक तत्वों से भरी हैं शिमला मिर्च,रोजाना सेवन से मिलेगा कई बीमारियों में फायदा,जानें

हरी, लाल या पीली शिमला मिर्च सेहत के लिहाज से बड़े ही काम की सब्जियों में से एक हैं। शिमला मिर्च को मुख्य रूप से सब्जी, सलाद, गार्निशिंग या चाइनीज फूड में इस्तेमाल किया जाता है। शिमला मिर्च में न के बराबर कैलोरी होती है, जिससे कोलेस्ट्रॉस की समस्या नहीं होती है। www.myupchar.com के डॉ. लक्ष्मीदत्त शुक्ला का कहना है कि यह विटामिन सी, ए, फोलेट, और डाइटरी फाइबर सहित विभिन्न पोषक तत्वों से भरी शिमला मिर्च के रोजाना सेवन से कई बीमारियों में फायदा मिलेगा।

वजन कम करने में:
जो लोग वजन से परेशान हैं या वजन कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं उन्हें अपने आहार में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए। बहुत कम मात्रा में कैलोरी होने के कारण यह वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है।

डायबिटीज:
जो लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं, उन्हें रोजाना शिमला मिर्च का सेवन करना चाहिए। यह सब्जी शरीर में शर्करा के स्तर को सही रखने में मदद करती है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए:
शिमला मिर्च का सेवन करने से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है और यह संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करती है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य में भी सुधार करती है और सूजन कम करने के लिए भी जानी जाती है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद:
शिमला मिर्च में ऐसे गुण होते हैं जो कि पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करते हैं। इसके रोजाना सेवन से पेट में दर्द, गैस, कब्ज आदि से राहत मिलती है।

कैंसर से बचाव:
शिमला मिर्च में कैंसर से बचाव करने के गुण होते हैं। यह कैंसर की कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देती है। इसका सेवन करने से कैंसर का जोखिम कम हो सकता है।

मजबूत और रेशमी बालों के लिए:
शिमला मिर्च का रोजाना सेवन लंबे, मजबूत और रेशमी बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें सिलिकॉन होता है और यह स्कैल्प तक खून के प्रवाह को बने रहने में मदद करता है। लाल शिमला मिर्च से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है

दिलाता है दर्द से छुटकारा:
शिमला मिर्च में ऐसे दर्द निवारक तत्व पाए जाते हैं जो कि दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक नहीं पहुंचने देते हैं। यह प्राकृतिक दर्द निवारक की तरह काम करती है।

दिल की सेहत के लिए:
कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होने के कारण इसके सेवन से दिल सेहतमंत रहता है। धमनियां कभी भी बंद नहीं होती और इससे दिल की सेहत बनी रहती है।

त्वचा के लिए भी खाएं:
विटामिन सी से भरपूर शिमला मिर्च खाने से त्वचा में कसाव आता है। इसके सेवन से झुर्रियों की समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। वहीं इससे रंग भी साफ होता है और इसके लिए लाल शिमला मिर्च ज्यादा फायदेमंद है।

आंखों के लिए उपयोगी:
शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए उपयोगी है। साथ ही इसमें मौजूद यौगिक उम्र की वजह से होने वाली आंखों की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!