जानें कुछ ऐसे स्टेप्स जिन्हें नियमित करके आप खुद को रख सकते हैं चुस्त-दुरुस्त


लॉकडाउन की वजह से आप जिम तो जा नहीं सकते। घर से बाहर निकलकर पार्क जाने का विकल्प भी आपके पास नहीं है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कुछ ऐसे स्टेप्स जिन्हें नियमित करके आप खुद को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। इसके लिए न ज्यादा समय चाहिए और न ही ज्यादा जगह। पेश है अगली कड़ी.।

चिनटक्स:
किसीदीवार के सहारे सीधे खड़े हो जाएं। अपनी ठोढ़ी को अपनी छाती की तरफ ले जाने की कोशिश करें। हाथ की मदद से अपने सिर को धीरे से नीचे करें, ताकि आपके गर्दन में खिंचाव आए। इस स्थिति में कुछ सेकेंड ऐसे ही रहें। फिर धीरे-धीरे पुरानी स्थिति में आएं। दिन में कुछ मिनटों तक इसे अवश्य दोहराएं। इससे आपको गर्दन की समस्या से राहत मिलेगी।

टॉवलशोल्डर स्ट्रेच:
एक जगह बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं और तौलिए को अपनी पीठ के पीछे से अपने दोनों हाथों से पकड़ें। अब अपनी छाती को चौड़ी करें। अपने हाथों को पीछे से तौलिए को पकड़ते हुए ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें। छाती को चौड़ी करते हुए आपकी चिन को ऊपर की तरफ ले जाएं। ऐसे ही कुछ सेकेंड तक रहें। इसके बाद इस व्यायाम को दोहराएं।

वॉलचेस्ट स्ट्रेच:
सबसे पहले दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं। अब अपने दाएं हाथ को ऊपर उठाएं। दाएं कंधे की सीध में ही दीवार पर रख दें। अब बाईं तरफ मुड़ जाएं। ऐसा करने से आपको छाती में खिंचाव महसूस होगा। इसी अवस्था में कुछ सेकेंड रहें। अब दूसरी तरफ से इस कसरत को करें।

डोर-वे पेक्टोरल स्ट्रेच:
एक दरवाजे में सीधे खड़े हो जाएं। अपने दाहिने पैर को छह इंच आगे बढ़ाएं। अपनी बाहों को कंधे के स्तर तक ऊपर उठाएं और कोहनी को सीधा करें। अपने हाथों को घुमाएं ताकि आप अपनी हथेलियों को द्वार के आसपास की दीवार पर रख सकें। शरीर को आगे की ओर खोलते हुए द्वार की ओर झुकें, जब तक आप अपनी छाती और कंधों में खिंचाव महसूस न करें। 30 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें। करीब तीन बार रोजाना इसे करें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!