गर्मी में छाछ के सेवन से शरीर के पोषक तत्वों की कमी को करता हैं पूरा, जानें

गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडक और स्फूर्ति देने वाली चीजों का सेवन जरूरी है। इस मौसम में छाछ सबसे अधिक लाभदायक है। दही को मथने के बाद बनने वाली छाछ को न केवल ठंडे पेय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, बल्कि इसका नियमित सेवन शरीर से बीमारियों को दूर भगाने में भी मदद करता है। www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है और इसका सेवन शरीर के पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है। जिन लोगों में रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर होती है, उन लोगों के लिए छाछ का सेवन जरूरी है। इसके हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। घर में छाछ बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही लें और जितना दही लें उसका पांच गुना पानी मिलाए। फिर मथने के बाद यह छाछ बन जाती है जिसे मट्ठा भी कहते हैं।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है:
शरीर के पाचन को बेहतर बनाने में छाछ बहुत फायदेमंद है। यह अपच की समस्या को हल करने में मदद करता है, क्योंकि यह प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है जो शरीर में आंत के के विकास को बढ़ावा देता है। यह इस प्रकार शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देने में मदद करता है।

एसिडिटी में राहत देता है:
अधिकांश लोगों में एसिडिटी सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। एसिडिटी से सेहत खराब हो जाती है। भोजन के बाद छाछ का सेवन एसिडिटी से तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करेगा। इससे पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

मसालेदार खाने के असर से बचाता है:
मसालेदार खाना पेट में सूजन का कारण बनता है। एक गिलास छाछ पीने से मसाले के प्रभाव को बेअसर करने में मदद मिलती है और पेट की जलन शांत होती है। यह दूध से बना उत्पाद है, इसलिए यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है।

कैंसर और हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करता है:
छाछ में बायोएक्टिव प्रोटीन होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे लाने में मदद करता है। यह हृदय से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है क्योंकि यह प्रकृति में एंटीबैक्टेरियल, एंटीकार्सिनोजेनिक है।

वजन घटाने में सहायक:
नियमित छाछ का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यह एक तरह से फैट बर्नर का काम करता है।

हड्डियों की मजबूती:
भरपूर मात्रा में कैल्शियम होने के कारण छाछ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसका नियमित सेवन ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी से बचाता है।

पूरी करता है पानी की कमी:
गर्मी के मौसम में पसीना बहुत निकलता है और ऐसे में डिहाइड्रेशन की शिकायत भी हो सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। लेकिन छाछ का सेवन इस कमी को दूर करता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!