सेहत दुरुस्त रखने के लिए बेहद जरूरी है व्यायाम,जानें कैसे करें

सेहत दुरुस्त रखने के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है, यह तो सभी जानते हैं लेकिन लॉकडाउन के समय में यह आसान नहीं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी यौगिक क्रियाएं बता रहे हैं जिनकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं। रोजाना 10 मिनट के इस अभ्यास से आप न सिर्फ पीठ के ऊपरी हिस्से को मजबूत बना पाएंगे, बल्कि मांसपेशियों, शरीर के बीच के हिस्से को भी ज्यादा सक्रिय बना सकेंगे। खास बात यह है कि सोफा, बेड की मदद से आप इसे आसानी से कर सकते हैं।

पोटैटो हिप स्ट्रेच:
बिस्तर पर आराम से लेट जाएं। दोनों पैरों को सीधा रखें। हाथों को कूल्हे के पास ले जाएं और सीधा रखें। पहले दाएं पैर को मोड़ते हुए घुटने को सीने तक ले जाने की कोशिश करें। इस स्थिति में करीब बीस सेकेंड तक रहें। अगर दिक्कत हो तो आप इस समय को कम भी कर सकते हैं। इसके बाद पैर को फिर सीधा कर लें। यही प्रक्रिया दूसरे पैर से भी अपनाएं। इस यौगिक क्रिया को आप चार से पांच बार कर सकते हैं।

कंप्यूटर ग्रीक:
दीवार के सामने पैर कर बिस्तर पर सीधे बैठ जाएं फिर दोनों पैरों को आगे दीवार की ओर ले जाएं और बराबर सीधे रखें। इसके बाद झुकें और दोनों हाथों से घुटने, टखने और इसके बाद अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें। इस स्थिति में करीब 20 सेकेंड तक रहें, संभव हो तो ज्यादा भी रह सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे आराम की मुद्रा में वापस आएं। इस प्रक्रिया को आप चार से पांच बार जरूर करें। पेट की चर्बी कम करने में भी यह काफी मददगार है।

फुल बॉडी स्ट्रेच:
सीधे खड़े हो जाएं और शरीर का पूरा भार अपने पैरों पर आने दें। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं शरीर को खींचें। इस स्थिति में 20 सेकेंड तक रहें। धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर झुकें और दोनों हाथों को बिल्कुल सीधा नीचे घुटने की ओर ले जाएं। इसके बाद टखने तक पहुंचने दें और फिर हाथों से उंगलियों को पकड़ें। इस स्थिति में भी 20 सेंकेंड तक रहें। आप समय में परिवर्तन अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को आप आठ से दस बार दोहराएं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!