कोरोना कहर : दुनिया भर में महामारी से मरने वालों की संख्या पहुंची 65 हजार, 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित

प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस का मामला पहली बार पिछले वर्ष दिसम्बर में चीन में आने के बाद से अब तक दुनिया भर के 190 देशों एवं क्षेत्रों में इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 65 हजार 272 हो गई हे, जबकि 12 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

एएफपी ने आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर आंकड़े जारी किए जिसके मुताबिक सबसे अधिक मौत इटली में 15 हजार 362 लोगों की हुई है। स्पेन में 12 हजार 418, अमेरिका में आठ हजार 503, फ्रांस में 7560 और ब्रिटेन में 4313 लोग कोरोना वायरस का शिकार हुए हैं।

वायरस से स्पेन में लगातार तीसरे दिन मरने वालों की संख्या में कमी आई है। रविवार (5 अप्रैल) को वहां 674 लोगों की वायरस से मौत हुई। इससे एक दिन पहले इटली में कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण की संख्या पहली बार 4068 से कम होकर 3994 दर्ज की गई।

अमेरिका में वायरस का प्रमुख केंद्र न्यूयॉर्क है जहां एक दिन में 630 लोगों की मौत हो गई जो 24 घंटे के अंदर हुई सर्वाधिक मौत है। न्यूयॉर्क शहर के महापौर बिल डे ब्लासियो ने स्वयंसेवियों के लिए आपातकालीन अपील जारी कर कहा कि अप्रैल और मई में महामारी से मुकाबला करने के लिए महानगर को 45 हजार अतिरिक्त चिकित्साकर्मियों की जरूरत होगी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आगामी दिनों में अमेरिका के लोगों से कोरोना वायरस के कारण मौत के ”काफी भयावह आंकड़ों के लिए तैयार रहने को कहा है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय रविवार को ब्रिटेन के लोगों को संबोधित करेंगी जहां सरकार ने चेतावनी दी है कि बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक दूरी के कड़े नियम लागू कर सकती है।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!