आइए जानते हैं क्या है कमर दर्द की असली वजह और घरेलू उपचार

बदलती जीवनशैली के चलते आज कई लोग कमर दर्द की परेशानी से जूझ रहे हैं। कमर दर्द की परेशानी कोई आम परेशानी नहीं है, बल्कि यदि इसे नजरअंदाज किया जाए तो यह गंभीर परिणामों को अंजाम दे सकती है। अब सवाल यह उठता है कि कमर दर्द की परेशानी आखिर होती क्यों है? आइए जानते हैं क्या है कमर दर्द की असली वजह –

सोने का गलत तरीका:
एम्स के डॉ. केएम नाधीर के अनुसार, कमर दर्द अक्सर सोने के गलत तरीकों के कारण भी होता है। लोग अक्सर गलत पोजीशन में सोते हैं, जिस वजह से कमर दर्द की परेशानी होती है और सुबह सोकर उठने के बाद कमर में हल्का दर्द महसूस होता है। इसके अलावा तकिए और गद्दे यदि आरामदायक नहीं हैं तो इससे भी कमर में तकलीफ हो सकती है।

व्यायाम का प्रभाव:
व्यायाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम व्यायाम किस तरह से कर रहे हैं? कहीं ऐसा तो नहीं कि हम जो व्यायाम कर रहे हैं वह गलत हो, उसका तरीका गलत हो या फिर जरूरत से ज्यादा व्यायाम तो नहीं कर रहे? इन छोटी-छोटी गलतियों के कारण भी कमर दर्द की तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि व्यायाम सही तरीके से करें और जरूरत से ज्यादा भी ना करें।

भारी वजन उठाना:
कई बार भारी सामान उठाने के कारण भी कमर दर्द की समस्या हो जाती है। भारी सामान उठाने का तरीका यदि गलत है तो उससे मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है और जिस वजह से कुछ समय बाद कमर दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि कोई भी भारी वजन यदि उठाते हैं तो उसे झटके से ना उठाएं। कोई भी वजन सही तरीके से उठाने पर किसी भी प्रकार की शारीरिक तकलीफ नहीं होगी।

खानपान का प्रभाव:
यदि खानपान ठीक से नहीं होगा तो उचित पोषण नहीं मिल पाने की वजह से भी हड्डियों की तकलीफ होने लगती है। जो लोग ज्यादा मात्रा में जंक फूड, बासी खाना और अधिक वसायुक्त आहार का सेवन करते हैं उन्हें भी कमर दर्द जैसी शिकायत हो सकती है।

अन्य कारणों का प्रभाव:
अन्य कई कारण हैं जिस वजह से कई लोगों को कमर दर्द की समस्या बनी रहती है, इसके अंतर्गत यदि किसी को कोई पुरानी चोट है या अंदरूनी चोट है तो उसे भी भविष्य में कमर दर्द की समस्या हो सकती है या फिर किसी की हड्डियां कमजोर हैं या अधिक दवाइयों के सेवन कर रहे हैं तो इसका साइड इफेक्ट होने की वजह से भी कमर में दर्द की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा कमर दर्द की परेशानी आनुवंशिक भी होती है। या फिर बढ़ती उम्र के कारण भी हड्डियों के जोड़ में चिकनाई कम होने की वजह से कमर दर्द की समस्या होती है।

कमर दर्द के घरेलू उपचार:
अदरक के दो छोटे टुकड़ों को गर्म पानी में थोड़ी देर भिगोकर रखें फिर इसमें शहद मिलाकर इसे खाएं इसका रोजाना सेवन करने से कमर दर्द की तकलीफ दूर होती है। या फिर अदरक के तेल से कमर की मालिश करने से भी कमर दर्द में आराम मिलता है।चार से पांच तुलसी के पत्ते गर्म पानी में भिगोकर रखे फिर इसमें शहद मिलाकर खाने से भी कमर दर्द ठीक होता है, इसके अलावा तुलसी का तेल भी कमर की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!