लॉक डाउन का 10वां दिन : गांव में कम्युनिटी किचन तो नगरों में चल रही सेवादारों की रसोई

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश में 21 दिनों के लॉक डाउन का आज 10वां दिन है ।आज दसवें दिन की बात करें तो पिछले 9 दिन की अपेक्षा नगर में चहल-पहल थोड़ी ज्यादा दिखी । लोग घरों से किसी न किसी वजह से बाहर निकलते दिखे ।

हालांकि बढ़ौली चौक पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की वजह से वहां भीड़-भाड़ नहीं रही । मगर नगर के भीतर व गली मोहल्लों में लोगों की आवाजाही पूरे दिन होती रही। ग्रामीण इलाकों में भी स्थिति पूर्व की भांति ही रहा । लोग घरों से बाहर निकलकर इधर-उधर घूमते नजर आए ।

वही आज शुक्रवार की वजह से जुमे की नमाज को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क दिखा । ताकि कोई भी नमाज मस्जिद में नमाज के लिए इकट्ठा न हो सके। हालांकि सदर सहित कई धर्मगुरुओं ने मस्जिद में नमाज अदा न करने की अपील पहले ही कर चुके हैं।
इसी बीच जिला प्रशासन ने सभी धर्मगुरुओं को बुलाकर एक बैठक की और सभी को दिशा निर्देश देते हुए उनसे शांति बनाए रखने की अपील की ।
दसवे दिन भी बाहरी लोगों का जनपद में आने का सिलसिला जारी रहा । हालांकि पहले के मुकाबले लोगों की संख्या बेहद कम रही । कोन सहित कई क्षेत्रों में लोग बाहर से आते दिखे ।जिन्हें रोक कर प्रशासन ने खाना भी खिलाया और जांच के बाद उन्हें घर भेजा गया ।

जिलाधिकारी की पहल पर पूरे जनपद के ग्राम पंचायतों में कम्युनिटी किचन के तहत भोजन बनने का क्रम आज भी जारी रहा। बड़ी संख्या में गरीब परिवारों के लोग इस कम्युनिटी किचन के तहत भोजन कर रहे हैं। पूरे जनपद के लोग जिलाधिकारी की इस अनोखी पहल की सराहना कर रहे हैं । लोगों का कहना है कि घर बैठे लोगों को दो वक्त का भोजन मिल जाने से उन्हें किसी प्रकार की चिंता नहीं रही ।

लॉक डाउन के समय से ही रावर्ट्सगंज सहित पूरे जनपद में सेवादारों व समाजसेवियों द्वारा बाहरी मजदूरों को खाना खिलाने के साथ गरीबों को भी भोजन देकर उनकी सेवा की जा रही है।इसी क्रम में आज ओबरा के सीआईएसएफ के जवानों ने भी आगे आकर गरीबों की मदद की।

प्रशासन ने आज जिला कारागार का भी निरीक्षण कर वहां की स्थिति से अवगत हुआ । आपको बतादें कि जेल प्रशासन इस कोरोना जैसी महामारी में प्रशासन की काफी मदद की है । जेल प्रशासन द्वारा अपने बंदियों से मास्क बनाकर इसकी आपूर्ति देकर काफी हद तक ब्लैक मार्केटिंग को रोकने का का किया ।

यूं तो प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक कोरोना जैसी महामारी को लेकर इस जंग से लड़ने वाले हर एक उस सख्स की तारीफ कर चुके हैं जो इस विपदा में देश के लिए खड़े हैं । ऐसे ही कर्मवीरों को आज दुद्धी के पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि कमल कुमार कानू ने सम्मान किया ।

कुल मिलाकर जिला प्रशासन व जनपद वासियों के लिए राहत की बात यह है कि 10 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक कोई भी कोरोनावायरस का मरीज नहीं मिला । हालांकि प्रशासन लगातार बाहर जे आने वालों की जांच करा रहा है । ताकि कोई भी बाहरी मजदूर छूटने न पाए ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!