भारत में कोरोना संक्रमण की संख्या पहुंची 2500 पार, 62 लोगों की गई जान

चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस की चपेट में आज पूरी दुनिया है । कोरोना के मामले बहुत तेजी से हर देश में बढ़ रहे हैं। इससे दुनियाभर में अभी तक 1081952 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 58149 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं ।अकेले यूरोप में ही 40 हजार से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है । दुनिया के अन्‍य देशों की अपेक्षा भारत में इसका प्रभाव थोड़ा कम है । हालांकि यहां भी आंकड़ें लगातार बढ़ रहे हैं ।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के अब तक के सबसे ज्‍यादा 478 मामले सामने आए हैं । इसके साथ ही कुल आकड़ा 2547 पहुंच गया है । जबकि 62 लोग कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं ।

यूरोप में कोरोना वायरस से 40,000 से अधिक मौतें
यूरोप में कोरोना वायरस महामारी से 40,000 से अधिक लोगों की जान चली गयी । इनमें से तीन चौथाई से अधिक लोग इटली, स्पेन और फ्रांस में मारे गए । एएफपी ने आधिकारिक स्रोतों के आधार पर आंकड़ा तैयार किया । उसके अनुसार यूरोप में 40,768 लोगों की इस महामारी के चलते मौत हो गयी ।

यूरोप महाद्वीप में इस वायरस के अबतक 574,525 मामले सामने आये । इस महाद्वीप पर कोविड-19 की सबसे अधिक मार पड़ी है । इटली और स्पेन दुनिया में इस बीमारी से सबसे अधिक प्रभावित देश हैं । इस वायरस से इटली में अबतक 14681 और स्पेन में 10,935 मौतें हुई हैं. फ्रांस में इस बीमारी के 5,387 मरीज अपनी जान गंवा बैठे ।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के जारी किए आंकड़ों के मुताबिक सबसे बुरी तरह से प्रभावित देशों में अमेरिका है । यहां वायरस के संक्रमण के 2 लाख 34 हजार 462 मामले सामने आए हैं । इसके बाद इटली और स्पेन का नंबर आता है । इन दो देशों में भी कोरोना के संक्रमण के मामले 1 लाख के पार चला गया है ।

इटली और स्पेन के बाद जर्मनी का नंबर आता है. जर्मनी में वायरस संक्रमण के 84,264 मामले दर्ज हुए हैं । इसके बाद चीन का स्थान आता है । चीन में वायरस संक्रमण के 82,432 मामले सामने आए हैं, जबकि चीन में सबसे पहली बार वायरस का संक्रमण सामने आया और यहीं से ये वायरस पूरी दुनिया में फैला ।

अमेरिका के आंकड़ों को देखने के बाद व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस को लेकर बनाए गए टास्क फोर्स की कॉर्डिनेटर डॉक्टर डेबोराह ब्रिक्स ने कहा है कि ऐसा लगता है कि अमेरिकी लोग सरकार के गाइडलाइन का सही तरीके से पालन नहीं कर रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए और सख्त कदम उठाने की जरूरत है ।

दिल्ली: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 91 केस, 384 हुई मामलों की संख्या
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली में कोरोनो वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 384 हो गई है । इसमें 259 वे मामले शामिल हैं, जिन्हें निजामुद्दीन मरकज से निकाला गया था । उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनो वायरस से 5 लोगों की मौत हो गई, इनमें एक वह शख्स भी शामिल था जिसे तब्लीगी जमात से निकाला गया था ।

केजरीवाल ने बताया कि 384 मामलों में से 58 में हाल ही में विदेश यात्रा का इतिहास था और 38 लोग इनके संपर्क में आकर वायरस से संक्रमित हुए। वायरस का प्रसार दिल्ली में नहीं हो रहा है और इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि अगर लोगों में वायरस फैलने लगा तो सरकार ने उससे निपटने की तैयारी कर रखी है।

राजस्‍थान में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव (COVID-19) मामलों में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है. प्रदेश में एक ही दिन में आज 33 नए मामले सामने आए हैं । इनमें अधिकतर मामले दिल्ली के निजामुद्दीन से लौटे तबलीगी जमात के लोगों और उनके संपर्क में आए रिश्तेदारों व अन्य लोगों के हैं।

वहीं ईरान से लाए गए भारतीयों में से 3 और लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । इनके साथ ही राजस्थान में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 166 पर जा पहुंची है. राजस्थान में निजामुद्दीन से लौटे लोगों में से अब तक 24 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है ।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवाार को बताया कि कोविड-19 से खतरे का आकलन करने में मददगार सरकारी मोबाइल ऐप को 30 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है । कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए पिछले 24 घंटों में 8,000 नमूनों की जांच की गई।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को 67 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ राज्य में कुल मामले बढ़ कर 490 हो गये हैं । स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी । इन 67 नए मरीजों में 43 मुंबई से हैं, जबकि मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) से 10 मामले सामने आये हैं. पुणे से नौ और अहमदनगर जिले से तीन मामले सामने आये हैं।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, वाशिम और रत्नागिरी में भी शुक्रवार को एक-एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है । इसमें कहा गया कि शुक्रवार को कोविड-19 से छह लोगों की मौत हो गई । इनमें मुंबई से दो लोग थे, जबकि ठाणे के वसई-विरार, बदलापुर में एक-एक व्यक्ति की मौत इस महामारी से हुई । जलगांव और पुणे में भी एक-एक व्यक्ति की मौत कोविड-19 से हुई है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!