कोरोना महामारी के नियंत्रण तक बंद हो बायोमेट्रिक मशीन से राशन वितरण- आलोक अग्रहरि

रमेश यादव ( संवाददाता )

दुद्धी। पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी के खिलाफ एक जुट होकर इससे बचने व नियंत्रण के रास्ते खोज रहा है। पूरे भारत को प्रधानमंत्री द्वारा 21 दिनों के लिए लॉक डाउन किया गया है। साथ ही जनहित व आवश्यक राहत कार्य को प्रभावशाली तरीके से भी किया जा रहा है। केन्द्र व राज्य सरकार ने पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों सहित अन्य वर्ग के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खाद्यान्न वितरित करने का निर्देश जारी कर दिया है। अन्त्योदय सहित मनरेगा,श्रम विभाग व दिहाड़ी मजदूर जो पंजीकृत हैं उन्हें मुफ्त राशन दिया जा रहा है। यह राशन बायोमेट्रिक मशीन से वितरित किया जा रहा है।
बायोमेट्रिक मशीन से खाद्यान्न वितरण कराने पर समाजसेवी व श्रीरामलीला कमेटी के महामंत्री आलोक अग्रहरि ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त कर इस मशीन के जगह आधार कार्ड से वितरित कराने की मांग की है। श्री अग्रहरि ने जिलाधिकारी व जिला आपूर्ति अधिकारी से मांग करते हुए कहा है कि बायोमेट्रिक मशीन से खाद्यान्न वितरण पर तत्काल रोक लगाया जाना जनहित में अच्छा रहेगा। इसका खास वजह है कि इस मशीन पर हर कार्डधारक अपने अंगुलियों के छाप देता है तब उसे राशन दिया जाता है। एक ओर जहाँ शासन प्रशासन सोशल डिस्टेंस का पालन करवा रही है वही एक मशीन को हर व्यक्ति अपने अंगुलियों से स्पर्श कर रहा है। हालांकि सरकारी राशन दुकान पर साबुन पानी की व्यवस्था है लेकिन वह इस परिस्थिति के लिए कारगर नही है। अच्छा होगा कि राशन का वितरण बायोमेट्रिक मशीन की जगह आधार कार्ड से कराया जाये जिससे संक्रमण की आशंका न हो।
बतादें की इस बायोमेट्रिक मशीन में आधार से वितरण का भी ऑप्शन होता है। कोटे की दुकानों पर जिलाप्रशासन की ओर से अधिकारी व सरकारी कर्मचारियों को राशन वितरण कराने के लिए नामित किया गया है। सभी सरकारी राशन दुकानों पर लगभग कई सैकड़े की संख्या में कार्डधारक हैं।
श्री अग्रहरि ने जिलाधिकारी से अनुरोध किया है कि जनहित में राशन दुकान पर नामित अधिकारी/कर्मचारियों के माध्यम से राशन का वितरण आधार कार्ड कराया जाना हितकर होगा।
श्रीरामलीला कमेटी के महामंत्री आलोक अग्रहरि के इस प्रस्ताव व अनुरोध का श्रीरामलीला कमेटी के अध्यक्ष रविन्द्र जायसवाल, जे बी ए एस अध्यक्ष कमलेश सिंह कमल, उपाध्यक्ष व डी सी एफ चेयरमैन सुरेन्द्र अग्रहरि,महामंत्री धीरज जायसवाल, कोषाध्यक्ष कृपाशंकर अग्रहरि गुड्डू, दुर्गा पूजा समिति विकास क्लब अध्यक्ष रूपेश जौहरी, महामंत्री भोलू जायसवाल, व्यापार मण्डल महामंत्री सुरेन्द्र होण्डा,जन सेवा समिति अध्यक्ष अनिल कुमार, संरक्षक कमलेश मोहन सहित तमाम सामाजिक कार्यकर्ताओं ने समर्थन कर जनहित में तत्काल आवश्यक दिशा निर्देश देनी की मांग जिलाधिकारी व जिला आपूर्ति अधिकारी से की है।
ज्ञात रहे कि 1 अप्रैल से ही राशन वितरण करने का निर्देश आला अधिकारियों द्वारा दिया गया और कोटेदार दुकानों पर खाद्यान्न वितरित भी कर रहे हैं। राशन दुकानों पर कार्डधारक उमड़ भी रहे हैं लेकिन दुकानदारों द्वारा सोशल डिस्टेंस का पालन तो कराया जा रहा है लेकिन केवल साबुन पानी के सफाई के भरोशे मशीन को स्पर्श कराना स्वास्थ्य से खिलवाड़ भी करा सकता है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!