कर्मवीर : कोरोना की जंग में दिन-रात अपने कर्तव्य का पालन करने वाली ख़ाकी को जनपद न्यूज Live का सलाम

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जनपद न्यूज Live द्वारा चलाये जा रहे कर्मवीर नामक एपिसोड में आज हम बात करेंगे ख़ाकी की, यानी पुलिस की।
आज के मौजूदा दौर में जब कोई बाहर निकलने में कई बार सोच रहा है, ऐसे में हमारी ख़ाकी के जवान पूरी मुस्तैदी इस कोरोना जैसे महामारी में भी हमारी सुरक्षा में खड़े हैं। खाकी के ऐसे कर्मवीरों को जनपद न्यूज़ live का सलाम!

पूरा देश कोरोना वायरस से जिंदगी को बचाने की जंग लड़ रहा है। सरकार ने लोगों को महामारी से बचाने के लिए लॉकडाउन घोषित किया हैं। मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोरोना जैसी घातक बीमारी से लड़ रही है। ऐसे में सोनभद्र पुलिस लोगों से यह अपील कर रही है कि आपकी जिंदगी आपके परिवार के अलावा हमारे व देश हित में काफी महत्वपूर्ण है। आप घरों पर रहें, सुरक्षित रहें।

वहीं पुलिस के कर्मवीर खुद सड़कों या बाहर कोरोना जैसी महामारी से जंग लड़ते हुए अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं।

पीएम द्वारा घोषित 21 दिनों के लॉक डाउन से पुलिस की जिम्मेदारी और भी बढ़ गई है। अन्य कई सरकारी विभागों में तो छुट्टियां कर दी गयी या उनके कामों को घरों में बैठकर करने का निर्देश दे दिया गया। मगर पुलिस का काम घटा नहीं, बल्कि बढ़ गया। पीएम मोदी द्वारा पहले जनता कर्फ्यू और बाद में 21 दिनों का लॉक डाउन की घोषणा किया गया। जिसके बाद सोनभद्र पुलिस पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रही है।

कहीं पुलिस लोगों को कड़ाई से घरों पर रहने की अपील कर रही है तो कहीं दूर दराज से पैदल आ रहे मजदूरों को खाना खिलाने के अलावा उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था भी कर रही ही।

ऐसा नहीं है कि इन सब कामों में सिर्फ पुरूष पुलिस कर्मी ही लगे हुए हैं। बल्कि महिला पुलिस कर्मी भी अपने जिम्मेदारियों का बखूबी पालन कर रही हैं ।
राबर्ट्सगंज बढ़ौली चौराहे की बात करें तो मास्क लगाए महिला पुलिसकर्मी सुबह से पूरे दिन खड़े होकर लोगों को चेक करने के अलावा उन्हें समझाकर घरों में भेजने का काम करते नजर आ जाएंगी।

महिला पुलिस कर्मियों की बात करें तो सारी समस्याओं के बीच सब्जी का भाव क्या चल रहा है, यह भी पूछते देखा गया, बल्कि ओवर रेटिंग पर फटकार भी लगायी कि निर्धारित दाम से अधिक लेने पर कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस के आलाधिकारी भी पूरे जिले पर अपनी पैनी निगाह बनाये हुए हैं। अपने कर्मवीर जवानों के हौसला अफजाई के साथ उनके गलतियों पर दंड देने का काम भी इस विषम परिस्थितियों में किया गया, ताकि जनता में उनका विश्वास कायम रहे। जिसका ताजा उदाहरण मारकुंडी में तैनात चौकी इंचार्ज पर लाइन हाजिर की कार्यवाही है।

ऐसा नहीं कि पुलिस सिर्फ कोरोना को लेकर ही कार्य कर रही है। इस बंदी के दौरान अपराधियों पर भी उसकी निगाह बनी हुई है। उसी तत्परता के कारण कर्मा में शराब से भरी 3 कंटेनर पकड़ी गई। वहीं एक बीजपुर में हुई चार पहिया वाहन लुटकाण्ड का खुलासा करते हुए सभी चार आरोपियों को भी गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा।

महामारी से बचाने के लिए सोनभद्र पुलिस सामान खरीद रहे लोगों को लाइन में भी लगा रही हैं साथ ही लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाये रखने की लगातार अपील कर रही हैं।

सोनभद्र पुलिस ने एक नायाब प्रयोग कर लोगों को राहत देने का काम शुरू किया है । “पब्लिक पुलिस अन्नपूर्णा बैंक” की मदद से जरूरतमंदों को भोजन देकर सहयोग कर रही हैं। इतना ही नहीं सड़क पर रात गुजारने वाले गरीब लोगों को पुलिस के जवान खाना देते देखे जा रहे हैं।

“यूं तो ख़ाकी को लेकर अक्सर लोगों की धारणा गलत ही रहती है। मगर आज वहीं ख़ाकी खुद की परवाह किए बगैर आमजन की सुरक्षा में दिन-रात बाहर खड़े होकर अपनी ड्यूटी निभा रहा है। ताकि लोग घरों में सुरक्षित रहे और महफूज रहे तथा चैन की नींद सोएं। ख़ाकी के ऐसे कर्मवीरों को जनपद न्यूज Live का सलाम।”


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!