प्रवेश परीक्षा नीट पर भी कोरोना का असर, लॉक डाउन के चलते परीक्षा स्थगित

प्रतीकात्मक चित्र

मेडिकल शिक्षा के लिए आयोजित की जाने वाली देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा नीट पर भी कोरोना का असर पड़ा है । कोरोना से हुए लॉक डाउन के चलते नीट की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है । छात्रों की समस्याओं को देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार देर रात मंत्रालय की एक अहम बैठक बुलाई । इस बैठक के बाद परीक्षा को स्थगित करने का निर्देश दिया। देर रात एचआरडी मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षा को स्थगित करने का आदेश जारी किया गया है। फिलहाल नई तारीखें तय नहीं की गई हैं।

गौरतलब है कि देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस समेत में दाखिला के लिए हर साल नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट का आयोजन किया जाता है। मेडिकल की शिक्षा लेने वाले लगभग सभी छात्र इस प्रवेश परीक्षा को पास करने के बाद ही मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने की योग्यता रखते है। इस साल ये परीक्षा 3 मई 2020 को आयोजित की जानी थी. लेकिन कोरोना वायरस से उत्पन्न हुई परिस्थिति के चलते देश में हर तरह की व्यवस्था ठप हो गई है।

गौरतलब है कि 21 दिनों का लॉक डाउन देश में चल रहा है. माना जा रहा है यह लाक डाउन आगे भी बढ़ सकता है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों की समस्या को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार देर शाम आनन-फानन मंत्रालय के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई. इस बैठक में परीक्षा के लिए नई तिथियां निर्धारित करने का निर्देश दिया। केंद्रीय मंत्री के हस्तक्षेप के बाद देर रात एचआरडी मंत्रालय ने नीट की परीक्षा स्थगित करने के आदेश जारी कर दिया।

फिलहाल नई तारीखें तय नहीं की गई है। माना जा रहा है कि कोरोना को लेकर मौजूद परिस्थितियां सामान्य होने के बाद ही नई तिथि का ऐलान किया जाएगा । फिलहाल छात्रों की समस्या को ध्यान में रखते हुए 3 मई को होने वाली प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!