पूरे देश में जनता कर्फ्यू का असर, घर पर रहकर देश वासियों ने पीएम को दिया समर्थन

कोरोना वायरस को लेकर भारत समेत पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है। चीन से फैले इस लाइलाज महामारी कोविड-19 के मरीजों की संख्या भारत में लगाता बढ़ रही है। इसके वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से आज भारत में जनता कर्फ्यू जारी है और यह आज रात नौ बजे तक जारी रहेगा। कोरोना से बचाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील करने के बाद देश में आज यानी रविवार को एक अभूतपूर्व बंद है। जनता कर्फ्यू के तहत देश में सुबह 7 बजे से लेकर रात नौ बजे तक लोग घरों में ही रहेंगे और इसका पालन करेंगे ताकि खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। जनता कर्फ्यू के तहत लोगों से यह अपील की गई है कि वे स्वेच्छा से कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रहें जबकि इस दिन सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी जाएगी या इसमें कमी कर दी जाएगी और आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के अलावा अन्य सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी।

शाम 5 बजे थाली और ताली बजाकर स्वास्थ्य और सफाई कर्मियों का हौसला बढ़ाने की अपील । जनता कर्फ्यू से पहले पीएम मोदी की देशवासियों से अपील- जिस शहर में हैं, कुछ दिन वहीं रहें, कोरोना को फैलने से रोकें ।

पीएम मोदी की अपील के बाद मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठते हुए लोगों से सुबह 7 से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया। बता दें कि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाना जरूरी है क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 341 हो गई है। जबकि बिहार में एक सख्स के मौत के बाद यह आंकड़ा 6 तक पहुंच गई है।

जनता कर्फ्यू का असर दिख रहा है । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मेट्रो सेवा बंद है । सड़कों पर भी सन्नाटा छाया हुआ है । देश के विभिन्न हिस्सों से आ रही तस्वीरों से जनता कर्फ्यू का पता चल रहा । उत्तर प्रदेश के अमरोहा में देखा जा सकता है कि बस स्डैंड पर बसें खड़ी हैं । यात्री भी नदारद हैं ।

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, नोएडा लखनऊ, बेंगलुरु सहित कई अन्य बड़े शहरों में मॉल और पर्यटक स्थल पहले से ही बंद हैं । कई राज्यों में बसों पर भी पाबंदी लगाई गई है । इसके अलावा कई सारी उड़ानें भी रद्द की गई हैं । जनता कर्फ्यू के तहत ही दिल्ली में ऑटो टैक्सी यूनियन ने ऐलान किया कि रविवार को दिल्ली में ऑटो टैक्सी नहीं चलेंगे. इधर, हरियाणा और राजस्थान में धारा-144 लागू है।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पंजाब सरकार ने 22 मार्च से 31 मार्च कर कंप्लीट लॉक डाउन के आदेश दिए हैं । इस दौरान राशन, सब्जी और दवा की दुकानें खुली रहेंगी ।

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य की सभी सीमाएं हमने सील कर दी है । आने-जाने वालों पर सख्ती होगी और ऐसे लोग जो गांव शहरों में आकर रह रहे हैं उन्हें खोज खोज कर निकाला जा रहा है । इसके लिए राजस्थान सरकार के कर्मचारी युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं । राजस्थान में शुरू हुए लॉक डाउन को वास्तव में लॉक डाउन रखा जाएगा जो गरीब हैं उनके लिए भी बड़े स्तर पर राहत देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान में तो लॉक डाउन हो गया है । मगर दूसरे राज्य में यह नहीं हुआ है जिसकी वजह से लोगों के आने का खतरा बना हुआ है ।

जनता कर्फ्यू के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहें. उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना के 27 में से 11 मरीज ठीक हुए हैं ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता कर्फ्यू के लिए आभार जताया है । उन्होंने कहा कि आपने, जनता जनार्दन, व्यापारिक एवं सामाजिक संगठनों ने PM मोदी के आह्वान पर जनता कर्फ्यू में अपनी सहभागिता की है । मैं आप सबका हृदय से धन्यवाद देता हूं ।महामारी का खतरा समाप्त नहीं हुआ है, बचाव अत्यंत महत्वपूर्ण है। रात्रि 9 बजे के बाद भी घर से बाहर न निकलें । आप के द्वारा इस संबंध में दिए जा रहे योगदान से न केवल आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सकता है बल्कि पूरे समाज, राष्ट्र को भी स्वस्थ व सुरक्षित रख सकते हैं ।

जनता कर्फ्यू के मद्देनजर लखनऊ मेट्रो रेल ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है । “इस कदम का उद्देश्य जनता को घर के अंदर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक है ।

केंद्र सरकार के कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बजट सत्र को छोटा न किए जाने के फैसले के मद्देनजर टीएमसी सांसद ने शेष बचे सत्र से दूर रहने का फैसला किया है ।

बिहार की राजधानी पटना में कोरोना पीड़ित मरीज की मौत हो गई । पटना एम्स में भर्ती मरीज कतर से आया था । बताया जा रहा है कि मरीज की शनिवार सुबह ही मौत हुई थी । मौत के बाद शाम में रिपोर्ट आई है जिसमें कोरोना पॉजिटिव पाया गया ।

जामिया और शाहीन बाग़ प्रोटेस्ट में कोई असामाजिक तत्वों ने बैरिकेट्स के पास पहले पेट्रोल का बॉटल फेंका । फिर गोली चलाई। आग़ लगने की कोशिश की गई । सभी को कन्ट्रोल कर लिया गया है । माहौल बिगाड़ने की कोशिश नाकाम ।

दिल्ली पुलिस PCR यूनिट के डीसीपी शरद सिन्हा के मुताबिक जनता कर्फ़्यू के दौरान दिल्ली में अलग अलग इलाको में PCR कर्मी ड्यूटी पर तैनात रहकर लोगों को गुलाब फूल देकर जनता कर्फ़्यू का पालन करने की अपील कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग घरों में रहे । पुलिसकर्मी लोगों को समझा भी रहे जनता कर्फ़्यू के बारे में । कर्फ़्यू के दौरान जो लोग सड़कों पर पैदल या गाड़ियों से निकल रहे हैं पुलिस कर्मी सबको रोक रहे हैं और उन्हें फूल दे रहे हैं और जनता कर्फ़्यू और कोरोना वायरस के बारे में समझा रहे हैं ।

शाहीन बाग में प्रोटेस्ट तो चल रहा है, लेकिन प्रोटेस्ट में सिर्फ 5 लोगों को धरने पर बैठने की इजाजत मिली है। जूता चप्पल अलग रखा गया है । जरूरी सुरक्षा के उपाय किए गए हैं । महिलाओं को हमजत सूट पहनने को कहा गया, हमजत सूट से बॉडी पूरी तरह ढकी हुई होती है । प्रोटेस्ट में 5 लोगों को बैठने की इजाजत है जिसमें दादी और नानी शामिल हैं। एंट्री और एग्जिट गेट ऑर्डनारी प्रोटेस्टर के लिए बंद किया गया है । थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था एंट्री गेट पर की गई है जहां सभी का टेम्परेचर चेक किया जा रहा है । नार्मल होने पे ही अंदर जाने की इजाजत है ।

कोरोना वायरस संकट के बीच इटली में भारत के फंसे 263 छात्रों को लेकर एयर इंडिया विशेष विमान अभी दिल्ली पहुंचा है ।

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अब तक देश में कोरोना से पीड़ितों की तादाद 334 हो चुकी है. सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं, जहां 63 लोग कोरोना से पीड़ित हैं.वहीं केरल में 52, राजस्थान में 25, उत्तर प्रदेश में 27, दिल्ली में 26, तेलंगाना में 21, लद्दाख में 13 लोग इससे संक्रमित हैं. देश में कोरोना वायरस के कारण अब तक 4 लोगों की मौत हुई है.सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं, जहां 63 लोग कोरोना से पीड़ित हैं ।

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में करीब 12 हजार लोगों की जान चुकी है । इस संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें इटली (4800 से ज्यादा) में हुई हैं। चीन से आए इस वायरस से भारत में करीब 337 लोग संक्रमित है । इसका प्रकोप भारत में तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में एहतियात के तौर पर केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!