Covid-19: कोरोना वायरस से बचने केे लिए अपनाएं ये 7 बातें

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 258 हो गई। इन 258 लोगों में से 39 विदेशी नागरिक हैं। इन विदेशी नागरिकों में 17 इटली के, तीन फिलीपीन के, दो ब्रिटेन के तथा कनाडा, इंडोनेशिया एवं सिंगापुर का एक-एक नागरिक है। इस आंकड़े में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में दर्ज किए गए कुल चार लोगों की मौत के मामले भी शामिल हैं। दुनिया में लगातार बढ़ते जा रहे मामले के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन और देश में बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से लगातार लोगों को बचने के लिए सुझाव दिए जा रहे हैं जिससे इस महामारी को फैलने से रोका जा सके।

कोरोना वायरस से बचने केे लिए अपनाएं ये 7 बातें:

1- बार-बार धोएं हाथ
कुछ भी बाहरी चीज छूने के बाद हाथ धोने की आदत बनाएं। सबसे जरूरी बात यह है कि कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों में साबुन लगाएं और टोटी के बहते हुए पानी में धोएं।

2- छींकते और खांसते वक्त मुंह को ढकें। इसके लिए अपने पास रुमाल, साफी/दुपट्टा या टिश्यू पेपर रखें। गंदे टिश्यू पेपर

दिक्कत होने पर टोल फ्री नंबर पर करें कॉल:

3- अगर आपमें फ्लू के लक्षण जैसे बुखार, खांसी और शरीर में दर्द है तो डॉक्टर से संपर्क करें। घर में हैं तो बाकी सदस्यों से खुद को अलग रखें। चेकअप कराएं।

4- केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर हेल्प डेस्क बनाया है। माय गव (MyGov) के हेल्प डेस्क के नंबर 9013151515 किसी भी वक्त वॉट्सएप से मैसेज कर जानकारी मांगी जा सकती है। इसके अलावा हेल्‍पलाइन नंबर 011-23978046 या 1075 पर कॉल करके सूचना मांगी जा सकती है। ncov2019@gov.in पर मेल भी कर सकते हैं।

साबुन से हाथ धोेने के बाद की छुएं चेहरा:


साबुन से हाथ धोेने के बाद की छुएं चेहरा:
5- आपके आसपास कोई बीमार है या उसमें कोरोना के लक्षण है तो उससे दूरी बनाकर रहें। लोगों के संपर्क में आने से बचें।

6- अपने हाथ को अपने चेहरे जैसे आंख, मुह या नाक पर न लगाएं। जरूरी हो तो साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने के बाद या किसी साफ कपड़े से ही छुएं। साथ खाना खाने और बनाने से पहले भी हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं।

7- कोरोना घबराएं नहीं बल्कि किसी परेशान पर सरकार के टोल फ्री नंबर या अपने नजदीक के डॉक्टर से संपर्क करें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!