जनता कर्फ्यू आज, बस ट्रेन व फ्लाइट की सेवाएं रहेंगी बन्द, पीएम ने की अपील- खुद बचें औरों को भी बचाएं

दुनिया के कई देशों में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस को भारत में फैलने से रोकने के लिए पीएम मोदी ने अपने संबोधन में रविवार के दिन जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था। अब जनता कर्फ्यू का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। देश के कई राज्यों में इसका असर भी दिखने लगा है। कई राज्यों ने इसे लेकर ऐहतियाती कदम उठाए हैं और एडवाइजरी जारी की हैं।

जनता कर्फ्यू में हमें खुद को अपने ही घरों में कैद कर रखना है । इससे एक दिन पहले देश के अलग-अलग हिस्सों से जो सूचनाएं सामने आईं उससे यह तो लगा कि देश कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए तत्पर है और तैयार है ।

दुकानों में लगे ताले, बंद मॉल, रेस्टोरेंट्स, सड़कों पर गाड़ियों की संख्या, खाली स्टेशन बता रहे हैं कि जनता कर्फ्यू रंग लाने वाला है। जनता कर्फ्यू से पहले हर राज्यों के सरकारी महकमे भी जागरुक हो चुके हैं । बता दें कि जनता कर्फ्यू के दौरान कई ट्रेनों पर ब्रेक लगा रहेगा । वहीं कई राज्यों में बसों पर भी पाबंदी लगाई गई है । कई सारी उड़ानें भी रद्द रहने वाली हैं ।

जनता कर्फ्यू के मद्देनजर देश भर के कई शहरों में भीड़ काफी कम नजर आ रही है। दिल्ली, मुंबई, नोएडा, लखनऊ, कानपुर में मॉल और पर्यटक स्थल पहले से ही बंद हैं । लोग भी कोरोना के खिलाफ जंग के लिए तैयार हो चुके हैं । इसी वजह से शनिवार को लोग निहायत जरुरी कामों के लिए ही सड़कों पर उतरे।

उत्तराखंड परिवहन निगम की सभी बसें 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दौरान सुबह 6 बजे से रात के 10 बजे तक नहीं चलेंगी । हालांकि आपात स्थिति के लिए हर डिपो में सिर्फ 2 बस रखी जाएगी । इसके साथ ही बाहर से आने वाली बसों पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

डीएम गौतमबुद्ध नगर ने कोरोना वायरस से बचाव एवं उसके नियंत्रण को लेकर जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह के द्वारा एक और निर्णय लिया गया है। 22 मार्च को जनपद के समस्त औद्योगिक प्रतिष्ठान, वाणिज्यिक संस्थान, व्यवसायिक संस्थान, कंपनियों एवं रेस्टोरेंट को बंद करने के आदेश दिए हैं।

बंगाल सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जारी किया अहम आदेश । ममता सरकार ने दिया सभी रेस्तरां, बार, पब, क्लब, नाइट क्लब, हुक्का बार, मसाज पार्लर, मनोरंजन पार्क, चिड़ियाघर और संग्रहालयों को रविवार से 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश। इसके साथ ही लोगों को सामाजिक समारोहों को टालने या फिर कम से कम संख्या में करने की बात भी कही गई । आदेश का उल्लंघन करने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपील की है कि सभी लोग 22 मार्च के जनता कर्फ्यू का पालन करें. उन्होंने अपने बयान में कहा है कि मैं बिहारवासियों से अपील करता हूं कि प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों से न निकलें।

उन्होंने कहा कि जब रात 9 बजे समय समाप्त हो जाए तब भी यथासंभव घर में ही रहें, हर व्यक्ति की सतर्कता ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का उपाय है और इसका अनुभव हमें आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार भी करेगा ।

जाने क्यों जरूरी है यह जनता कर्फ्यू

जनता कर्फ्यू के जरिए हम 14 घंटे अपने घर में रहकर कोरोना वायरस की एक बड़ी कड़ी तोड़ सकते हैं।दरअसल, जैसे परमाणु बम चेन रिएक्शन से एक्टिवेट होता है वैसे ही कोरोना भी चेन बनाकर दुनिया को जकड़ रहा है । मगर रविवार को जनता कर्फ्यू के जरिए ये चेन हम तोड़ सकते हैं ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!