बिहार सरकार का एलान कोरोना से मौत पर मिलेगा 4 लाख, इलाज भी सरकारी खर्च पर

कोरोना वायरस से बचाव का हर संभव प्रयास पूरे देश में किया जा रहा है । दिल्ली से लेकर बिहार तक की सरकारें कोरोना वायरस से बचाव के प्रयास में लगी है। अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने बड़ा एलान किया है।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा कि कोरोना मरीज के इलाज का सारा खर्चा राज्य सरकार वहन करेगा ।

नीतीश कुमार ने विधानसभा में बताया, ” कोरोना वायरस से 148 से अधिक देश संक्रमित है । दुनिया मे 6 हज़ार से ज्यादा लोगो की मौत हुई है । सामाजिक और आपसी दूरी से कोरोना को रोका जा सकता है । यूपी और नेपाल में कोरोना के मरीज मिले हैं । बिहार में भी कोरोना का खतरा बना हुआ है । व्यक्तिगत बचाव के लिए किसी से 2 मीटर की दूरी बनाए रखें । शादी, जन्मदिन, पार्टी , त्योहार के अवसर पर या किसी तरह की बैठक से बचा जाए।”

नीतीश ने आगे कहा,” मास्क को लेकर विशेषज्ञों की राय है की स्वस्थ्य व्यक्ति के लिए मास्क का प्रयोग जरूरी नही । जो किसी तरह से संक्रमित हो या संक्रमित व्यक्ति का इलाज कर रहे हैं मास्क उनके लिए जरूरी है । मास्क का प्रयोग 6- 8 घण्टे तक करना है और उसे या तो जला दें या मिट्टी के अंदर डाल दें।”

नीतीश कुमार ने आगे कहा,” 31 मार्च तक सरकार ने स्कूल कालेज, जू, सिनेमा घर, सभी सरकारी आयोजनो को बंद कर दिया है । 100 अतिरिक्त वेंटिलेटर स्थापित करने का निर्देश दिया गया है । कोरोना वायरस के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार केरेगा । मृत्यु होने पर 4 लाख मुआवजा दिया जाएगा। सरकारी कार्यालय में एक दिन बीच कर कर्मचारियों को बुलाया जाएगा।”

कोरोना वायरस के संभावित पीड़ितो पटना के होटल पाटलिपुत्रा अशोक में रखा जाएगा । इसके लिए सरकार व्यवस्था कर रही है । बिहार नेपाल सीमा पर 49 पॉइंट पर चेकिंग हो रही है । नोवल कोरोना से संक्रमित मरीजों का खर्च मुख्यमंत्री सहायता कोष से वहन होगा ।”

नीतीश कुमार ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा । डरने की जरूरत नही है । लोगों को सजग और जागरुक रहने की जरूरत है ।अच्छा है अपने यहां ये ना हो । एयरपोर्ट पर हर आने वालों पर नज़र रहेगी ।

नीतीश ने कहा कि विधान सभा का सत्र ज़रूर खत्म हो रहा है लेकिन ज़रूरत पड़ने पर आपस में मिलिये और सुझाव दीजिए । सभी जिलों में असामयिक वर्षा के कारण फसल की क्षति हुई है, आकलन कर सभी किसानों को क्षतिपूर्ति राशि दी जायेगी ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *