कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी आज शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए SAARC देशों से करेंगे चर्चा

दुनिया भर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दक्षिण एशियाई देशों के संगठन दक्षेस (SAARC) देशों से चर्चा करेंगे ।

इस चर्चा में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोताबया राजपक्षे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली शामिल होंगे । हालांकि इस चर्चा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान खुद हिस्सा नहीं लेंगे. इसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से उनके स्पेशल असिस्टेंट डॉ जफर मिर्जा शामिल होंगे ।

दुनिया भर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क देशों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा करने और इससे निपटने की रणनीति बनाने की पहल की थी । पीएम मोदी की इस पहल से दक्षिण एशियाई देशों के नेता उनके मुरीद होकर न सिर्फ सहमति दी थी, बल्कि इस शुरुआत के लिए उनकी तारीफ भी की थी।

पीएम मोदी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, ‘एक स्वस्थ दुनिया के लिए समय पर एक्शन. रविवार शाम पांच बजे सार्क के सदस्य देश वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस की चुनौतियों से निपटने के लिए रोडमैप बनाने पर चर्चा करेंगे । यह चर्चा वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी । मुझको यकीन है कि हमारे एक साथ आने से प्रभावी परिणाम निकलेंगे और हमारे देश के नागरिकों को फायदा होगा ।’

आपको बता दें कि दुनिया भर में कोरोना के मरीजों की संख्या एक लाख 54 हजार 760 तक पहुंच गई है । अब तक 5764 लोगों की मौत की पुष्टि चुकी है, जबकि 72 हजार से ज़्यादा लोग ठीक हो चुके हैं । वहीं भारत में कोरोना के 101 पुष्ट मामले आ चुकी हैं और दो लोगों की मौत हो चुकी है ।

उधर, सऊदी अरब ने अंतराष्ट्रीय उड़ानों को दो हफ्ते के लिए रद्द कर दिया है । न्यूजीलैंड ने बाहर से आने वाले लोगों के लिए दो हफ़्ते तक क्वारेंटाइन रहना अनिवार्य कर दिया है और क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमले की बरसी पर आयोजित सभा भी रद्द कर दी है । स्पेन और अमेरिका ने वायरस के प्रकोप को देखते हुए अपने देश में आपातकाल लागू कर दिया है।

अमेरिका में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है साथ ही अपना कोरोना टेस्ट भी कराया है । वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा कि चीन के बाद अब यूरोप कोरोना वायरस की तबाही का केंद्रबिंदु बन गया है । इस बीच ये वायरस अफ्रीकी महाद्वीप में भी फैल गया है। अब केन्या, इथोपिया, सूडान, गिनीया, मौरीटानिया और एस्वातीनी में कोरोना के पहले मामले सामने आ गए हैं। अगर आप नक्शे पर देखेंगे तो आपको पूरी दुनिया कोरोना वायरस की जद में नजर आएगी । ये वायरस अब 147 देशों में पैर पसार चुका है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!