केंद्र सरकार ने कोरोना को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया, मृतकों के परिजनों को मिलेगा 4 लाख

फाइल फोटो

दुनिया भर में दहशत फैला चुका कोराना वायरस भारत में भी जानलेवा साबित हो चुका है ।भारत में अब तक कुल 2 लोगों की मौत हो चुकी है । तमाम कोशिशों के बाद भी भारत में कोरोना वायरस फैलता जा रहा है। देश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 89 पहुंच चुका है । इनमें दिल्ली और कर्नाटक में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत के मामले भी शामिल हैं । सऊदी अरब से हाल में लौटे कलबुर्गी के 76 वर्षीय एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 वर्षीय एक महिला की शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में हो गई थी ।

वहीं केंद्र सरकार ने कोरोना को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है । सभी राज्य सरकारें अब इससे लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष का इस्तेमाल कर सकेंगे । अब कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले के परिवार को 4 लाख रुपये सहायता राशि के रूप में दी जाएगी ।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महिला का पुत्र विदेश से आया था और वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था । महिला की मौत मधुमेह और उच्च रक्तचाप के कारण हुई । दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के सात मामले और उत्तर प्रदेश में 11 मामले सामने आये है । कर्नाटक में कोरोना वायरस के छह मरीज जबकि महाराष्ट्र में 14 और लद्दाख में तीन मरीज है ।

इसके अलावा राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, आंध प्रदेश और पंजाब से एक-एक मामला सामने आया है । केरल में कोरोना वायरस के 19 मामले दर्ज किये गये है जिनमें से तीन मरीजों को पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी ।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि 83 पुष्ट मामलों में 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं । इनमें इटली के 16 पर्यटक और कनाडा का एक नागरिक है । गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 को एक महामारी घोषित किया है ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!