राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की अपनी सूची

राज्यसभा के लिए होने जा रहे चुनाव में भाजपा ने गुरुवार को अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। इसमें पार्टी की ओर से हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों के नाम पर सहमति जताने के बाद इसे जारी किया गया है। पार्टी ने हरियाणा से दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, वहीं हिमाचल प्रदेश, एमपी और महाराष्ट्र से एक-एक प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया गया है।

सूची में राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। हरियाणा से पार्टी ने रामचंद्र झांगड़ा और दुष्यंत कुमार गौतम को पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनाया है। वहीं हिमाचल प्रदेश से इन्दु गोस्वामी को प्रत्याशी बनाया गया है। मध्यप्रदेश से डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी और महाराष्ट्र से भगवत कराड़ के नाम की घोषणा की गई है।

मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटें रिक्त हो रही हैं, जिनमें बीजेपी कोटे से प्रभात झा और सत्यनाराण जटिया तो एक कांग्रेस से दिग्विजय सिंह का कार्यकाल पूरा हो रहा है । बीजेपी ने अभी तक अपने पुराने दिग्गज की जगह कांग्रेस से आए ज्योतिरादित्य सिंधिया को उतारा है तो दूसरी सीट के लिए सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है । बीजेपी इस तरह से अपने दोनों दिग्गज प्रभात झा और सत्यनाराण जटिया को राज्यसभा का टिकट नहीं दिया है ।

भाजपा द्वारा महाराष्ट्र विधान परिषद उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है। पार्टी ने यहां से अमरीश भाई रसिकलाल पटेल को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

राजस्थान की 3 राज्यसभा सीटें रिक्त हो रही हैं, इन सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है । नारायण लाल पंचारिया, विजय गोयल और रामनारायण डूडी के नाम शामिल हैं. मौजूदा विधायकों की संख्या के आधार पर अब कांग्रेस के खाते में 2 और बीजेपी के खाते में महज 1 सीट आ सकती है । ऐसे में बीजेपी ने अपने तीनों पुराने दिग्गज नेताओं की जगह नए चेहरे राजेंद्र गहलोत को राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया है।

असम की तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। बीजेपी ने दो सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है । बीजेपी ने एक सीट पर सहयोगी दल बीपीएफ के बिस्वजीत डाइमरी और दूसरी सीट पार्टी नेता भुवनेश्वर कालिता को टिकट दिया है जबकि डॉ संजय सिंह को टिकट नहीं दिया गया है । कलिता और संजय सिंह ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था । बीजेपी ने मणिपुर की एक सीट से लिए संबा महाराजा को मैदान में उतारा है । झारखंड से बीजेपी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को टिकट दिया है।

बिहार में जेडीयू, भाजपा गठबंधन की सरकार है। यहां 5 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है। जिसके लिए लिए नामांकन की तारीख 13 मार्च तय है। यहां से भाजपा और जेडीयू ने अपने 3 उम्मीदवार तय कर दिए हैं। जेडीयू की ओर से हरिवंश और रामनाथ ठाकुर को फिर से राज्यसभा भेजा जाएगा, वहीं भाजपा की ओर से वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर के नाम पर सहमति बन गई है। वहीं दूसरी ओर RJD की ओर से प्रेमचंद्र गुप्ता का नाम तय माना जा रहा है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!