पोषण पखवाड़े का शुभारंभ, 48 किशोरी व 48 बच्चों की हुई जांच, दी गयी जानकारियां

राजेश गुप्ता (संवाददाता)

पीलीभीत । विकासखंड मरावरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गजरौला से बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के पोषण पखवाड़े का विधिवत शुभारंभ श्रीनिवास मिश्रा मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किया गया ।
पोषण पखवाड़े में आज किशोरी बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया । जिसमें उनके खून की जांच, वजन, लंबाई की माप, टीकाकरण कराया गया। किशोरियों को एनीमिया से बचाव हेतु खानपान व स्वास्थ्य की देखभाल के संबंध में जानकारी प्रदान की गई । आई0एफ0ए0 टेबलेट नींबू पानी के साथ खिलाकर एवं भविष्य में आयरन की गोली नींबू पानी के साथ अथवा संतरे के जूस आदि के साथ खाने हेतु प्रोत्साहित किया गया । इसी के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित होने वाले जन आरोग्य मेले का भी शुभारंभ किया गया । मेले में कुल 48 किशोरी बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा कुल 48 बच्चों की वृद्धि निगरानी एवं जांच कराई गई ।जिसमें से कोई भी बच्चा अति कुपोषित एवं कुपोषित की श्रेणी में नहीं पाया गया ।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पोषण पखवाड़े को जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों एवं प्राथमिक विद्यालय पर आयोजित करने तथा लाभार्थियों को समुचित लाभ देने के निर्देश दिए गए । साथ ही साथ जनमानस से अपील की गई है कि पोषण पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित होने वाली प्रतिदिन की गतिविधियों में उपस्थित होकर प्रदान की जाने वाली परामर्श का लाभ उठाएं तथा स्वास्थ्य एवं कुपोषण मुक्त समाज बनाने में सरकार एवं प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें।मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला समारोह में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीमा अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविंद कुमार, खंड विकास अधिकारी सर्वेश कुमार एवं स्वास्थ्य एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों ने भी उपस्थित होकर मेले में अपनी सेवाएं प्रदान की ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!