पूर्व मेयर माइक ब्लूमबर्ग ने अपना नामांकन लिया वापस, राष्ट्रपति के रेस से बाहर

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। इसी कड़ी में न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइक ब्लूमबर्ग ने अपना नामांकन वापस लेते हुए पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन को समर्थन देने का ऐलान किया है । अमेरिका में इस साल नवंबर में चुनाव है, जिसके लिए नेताओं ने पूरा दमखम लगाया है ।

अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर साउथ कैरोलिना में पार्टी के प्राइमरी चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है। टीवी नेटवर्क्‍स ने उन्हें एग्जिट पोल के आधार पर विजेता घोषित किया, जिसके बाद बिडेन ने शनिवार रात अपने समर्थकों से कहा, हममें अभी काफी दमखम कायम है । बिडेन और अन्य उम्मीदवारों के लिए बड़ी परीक्षा मंगलवार को हुई, जब 14 प्रांतों में प्राइमरी चुनाव हुए. इस चुनाव में बिडेन ने 14 राज्यों में 9 में जीत हासिल की । इसी के साथ अमेरिका की विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति उम्मीदवारी की होड़ अब पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन और सीनेटर बर्नी सैंडर्स के बीच सिमट गई है । मंगलवार को 14 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में इन दोनों नेताओं के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली।

अरबपति माइक ब्लूमबर्ग, जिन्होंने देशभर में टीवी विज्ञापनों और सोशल मीडिया अभियान में अपने लगभग 38 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं और पहले चार चुनाव छोड़ चुके हैं, उन्होंने मंगलवार को चुनावी मैदान से हटने और बिडेन को समर्थन देने का ऐलान किया । एक अन्य अरबपति टॉम स्टेयर, जिन्होंने दक्षिण कैरोलिना में टीवी विज्ञापनों के लिए लगभग 1.8 करोड़ डॉलर खर्च किए, वे 11 प्रतिशत वोट पाने के बाद दौड़ से बाहर हो गए । बता दें, डेमोक्रेट नेता बर्नी सैंडर्स राष्ट्रीय चुनावों में आगे हैं. इसके बाद बिडेन और ब्लूमबर्ग आए, लेकिन ब्लूमबर्ग ने मैदान छोड़ने का फैसला किया ।

77 साल के पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को सबको चौंकाते हुए टेक्सास में जीत दर्ज की और सैंडर्स से यह राज्य छीन लिया । बिडेन ने वर्जिनिया, नॉर्थ कैरोलिना, अल्बामा, टेनेसी, ओक्लाहोमा, अरकंसास, मिनेसोटा और मैसाचुसेट्स जैसे राज्यों में जीत दर्ज की । जबकि वामपंथी झुकाव वाले नेता बर्नी सैंडर्स ने कैलिफोर्निया, कोलोराडो और उटा में विजय हासिल की । सैंडर्स ने अपने गृह राज्य वरमोंट में भी जीत दर्ज की । अब ये दोनों नेता 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के सामने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैं । राष्ट्रपति ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से ताल्लुक रखते हैं । बिडेन के साथ 395 डेलिगेट्स हैं, जबकि सैंडर्स के साथ 305 हैं ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!