श्री राम चरित मानस नवाह परायण महायज्ञ के पूर्णाहुति के साथ महाप्रसाद का वितरण

धर्मेन्द्र गुप्ता (संवाददाता)

-हरनाकछार में मलिया नदी के पावन तट पर चल रहे श्री राम चरित मानस नवाह परायण महायज्ञ नवां दिन
-विष्णु महायज्ञ पूर्णाहुति के अवसर पर लगभग 15000 लोगों ने ग्रहण किया महाप्रसाद
-प्रसाद वितरण के दौरान स्थानीय पुलिस को करनी पड़ी भारी मशक्कत

विंढमगंज । विकास खंड दुध्दी के अंतर्गत ग्राम पंचायत हरनाकछार में मलिया नदी के तट पर स्थापित मलेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण पर मनमोहन दास जी महाराज के नेतृत्व में चल रहा विष्णु महायज्ञ की आज पूर्णाहुति महाप्रसाद वितरण व वृंदावन से आए कलाकारों के द्वारा ब्रज की होली के मंचन के साथ समाप्त हो गया।
“सर्वे भवंतू सुखिनः, सर्वे संतु निरामया, सर्वे भद्राणि पश्यंतु, मां कश्चित् दुःख भाग भवेत्” की मंगल कामना के साथ थाना क्षेत्र के हरनाकछार ग्राम पंचायत में चल रहा श्री रामचरित मानस नवाह परायण व श्री विष्णु महायज्ञ की आज यज्ञ आचार्य नारायण जी महाराज के वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूर्णाहुति हुई।

इस मौके पर यज्ञ करा रहे दिगंबर अखाड़ा अयोध्या से संबंध श्री राम मंदिर विंढमगंज के महंत मनमोहन दास जी महाराज व सुरेश दास जी महाराज के आशीर्वचन लेने के लिए लोगों का तांता लगा रहा। लोग “यज्ञ भगवान की जय”, “शंकर भगवान की जय”,” यज्ञ नारायण की जय” के नारों के साथ यज्ञशाला से सटे विशाल भंडारा कक्ष में महाप्रसाद लेने के लिए उमड़ पड़े। हजारों हजार की भीड़ को महाप्रसाद वितरण हुआ। वहीं वृंदावन से आए हुए कलाकारों के द्वारा आज सुबह 9:00 बजे से ही भगवान श्री कृष्ण के द्वारा ब्रज की होली का मनोरम मंचन कराया गया।

इस दौरान मंचन का दीदार कर रहे लोग अबीर गुलाल उड़ाकर ब्रज की होली में अपने आप को शामिल किया। तत्पश्चात यज्ञशाला में मंत्रोच्चारण कर रहे ब्राह्मणों को यज्ञ के यजमान देव कुमार गुप्ता, कामेश्वर गुप्ता, नरेश विश्वकर्मा, विशंभर सेठ ने दक्षिणा व अंगवस्त्रम देकर विदा किया। वहीं यज्ञ की पूर्णाहुति पर बने महाप्रसाद को पाकर लोग अपने अपने घरों को जाने के लिए पूरे रास्तों में भीड़ का रेला लग गया।

इस दौरान स्थानीय विंढमगंज के दरोगा रवीन्द्र प्रसाद माय पीएसी बल के साथ मौजूद थे तथा यज्ञ समिति के कार्यकर्ता हरदेव गुप्ता, मुंशी रवानी, राजेश गुप्ता, राजकुमार यादव, बबली यादव, मंगला प्रसाद गुप्ता, सुरेंद्र प्रसाद मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!