कोरोना वायरस को लेकर कल रिव्यू मीटिंग करेगा स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वायरस के भारत में दस्तक देते ही केंद्र सरकार पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रही है। जहां आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसको लेकर समीक्षा बैठक ली। वहीं कल यानि बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना वायरस को लेकर रिव्यू मीटिंग करेगा। ये बैठक स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के अध्यक्षता में की जाएगी । स्वास्थ्य मंत्रायल की इस बैठक में एमआरएमएल हॉस्पिटल, लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल, सफदरजंग हॉस्पिटल समेत दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों के अधीक्षक, रेलवे के हॉस्पिटल के अधीक्षक और सभी स्वास्थ्य सेवाओं के डीजी मौजूद रहेंगे । दिल्ली एनसीआर में कोरोना वायरस के मरीज सामने आने के बाद से स्वास्थ्य सेवाएं अलर्ट पर डाल दी गईं हैं ।

दिल्ली के एक होटल से आज तीन भारतीय और 21 इटली के लोगों को एहतियात के तौर पर आइटीबीपी के छाबला कैंप में भेजा गया है । उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है साथ ही उनके सैंपल परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। उनके सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा । फिलहाल उनमें से किसी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं लेकिन कॉन्टेक्ट हिस्ट्री के कारण उन्हें अलग किया गया है । यह सभी टूरिस्ट बीते करीब 15 दिन से भारत में रह रहे हैं ।

इटली से आए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज ने एक होटल में 28 फरवरी को खाना खाया था । इस वजह से होटल के उन कर्मचारियों को भी जांच के लिए ले जाया जा रहा है । जिन्होंने इस संक्रमित मरीज को खाना परोसा था । इसके साथ ही इटली से आए कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के संपर्क में आए करीब 30 लोगों की पहचान कर जांच आज कराई गई है ।

सरकार कोरोना वायरस से जुड़े किसी भी संदिग्ध के मामले में बेहद ज्यादा एहतियात बरत रही है। कॉन्टेक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है। संपर्क में आए सभी व्यक्तियों को एहतियातन आइसोलेशन में रखकर जांच की जा रही है । हालांकि सरकार ने स्पष्ट किया है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है । हालांकि सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है ।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर जानकारी दी जा रही है। सर्दी, जुखाम, खांसी, चक्कर आना और तेज बुखार कोरोना वायरस के लक्षण हैं । जरूरी नहीं कि ऐसे सभी लक्षणों वाले व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित हों लेकिन अगर कोई व्यक्ति ऐसे व्यक्तियों के संपर्क में आया है जो ऐसे देश से आए हुए जहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद बहुत ज्यादा हो तब फिर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाकर जांच करानी चाहिए।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

कोरोना वायरस से बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें। भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। अनजान व्यक्ति या संदिग्ध व्यक्तियों से हाथ ना मिलाएं । किसी अनजान से या सर्दी जुकाम से पीड़ित व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने के बाद ही अपने नाक या मुंह को स्पर्श करे ।छींकते वक्त या खांसते वक्त मुंह पर रूमाल रखें और बाद में हाथ जरूर धोएं ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!