नकारात्मकता से रहे दूर, बढ़ेगा आत्मविश्वास,इन पांच बातों का रखें ध्यान

दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं है कि जो आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा नहीं बल्कि पीछे धकेलने की कोशिश करते हैं। ऐसे में दुनिया की भीड़ में ऐसे लोगों को ढूंढ पाना बेहद मुश्किल है, जो आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा दें बल्कि आपको आगे बढ़ने में मदद भी करें। ऐसे में नकारात्मक माहौल से खुद को बचा पाना बेहद मुश्किल हो जाता है लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों को ध्यान में रखकर बिना किसी लड़ाई-झगड़े के ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखनी है-

किसी की बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता:
नकारात्मक लोग अगर आपके बारे में कोई बात करते भी हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उनके पास काम की कमी है और वो गॉसिप के लिए कोई टॉपिक लेना चाहते हैं इसलिए वे ऐसी चर्चाओं का हिस्सा बन रहे हैं। ऐसे में ध्यान से सोचेंगे, तो पाएंगे कि ऐसा करने से सिर्फ उनका नुकसान है।

उनके साथ ग्रुप बनाने से परहेज करें:
किसी भी ग्रुप का हिस्सा बनकर आपको तब तक फायदा नहीं हो सकता, जब तक कि वहां सकारात्मक लोग न हो।ऐसे में किसी की स्वीकृति पाने के लिए कभी भी किसी झुंड का हिस्सा न बनें, वरना आप अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे।

आत्म स्वीकृति जरूरी:
आप अपने हुनर और मेहनत से कहीं पर भी सर्वाइव कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी की स्वीकृति की जरुरत नहीं है।आपको सिर्फ आत्म स्वीकृति की जरुरत है कि आप कभी भी मुश्किल में पड़ेंग़े, तो सिर्फ आप ही हैं, जो खुद को बचा सकते हैं।

आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें:
खुद पर भरोसा रखना बेहद जरूरी है।आपके बारे में लोग क्या कहते हैं, इससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए, आपकी जवाबदेही सिर्फ उनके प्रति होनी चाहिए जिनका नजरिया आपके लिए सकारात्मक है।

दूसरों को पीछे धकेलने वाले लोग कुंठित होते हैं:
आपको जब भी ऐसा लगे कि बिना किसी गलती के कोई आपको पीछे धकेलने या आपकी छवि गिराने की कोशिश कर रहा है, तो अपने मन में यह बात बैठा लें कि जिस व्यक्ति के साथ रहकर आपको छोटे होने का अहसास हो, वो कभी बड़ा नहीं हो सकता।आपको ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखने की जरुरत है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!