आईसीसी महिला 20-20 विश्व कप : भारत पहुंचा फाइनल, न्यूजीलैंड को 4 रनों से हराया

आईसीसी महिला 20-20 विश्व कप के अपने तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 4 रन से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।भारत टीम ने शेफाली वर्मा के 46 रन और स्पिन गेंदबाजों के कमाल की बदौलत वर्ल्ड कप में अपने विजयी अभियान को जारी रखा। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 20 ओवर में 134 रन की चुनौती रखी थी । जिसके जवाब में कीवी टीम 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 129 रन ही बना सकी । भारत 3 मैचों से 6 अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष पर बना हुआ है। उसे ग्रुप में अपना अंतिम मैच 29 फरवरी को श्रीलंका से मेलबर्न में खेलना है।

न्यूजीलैंड को पहला झटका शिखा पांडे ने दिया जब उन्होंने रचेल प्रिस्ट (12) को यादव के हाथों झिलवाया। दीप्ति शर्मा ने सूजी बेट्स (6) को बोल्ड कर कीवी टीम को दूसरा झटका दिया। पूनम यादव ने भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई जब उन्होंने फॉर्म में चल रही सोफी डेविने को आउट किया। वे 14 रन बनाकर राधा यादव को कैच थमा बैठीं। राजेश्वरी गायकवाड़ ने भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई जब उन्होंने मैडी ग्रीन को तान्या भाटिया के हाथों झिलवाया। उन्होंने 24 रन बनाए और कीवी टीम को चौथा झटका 77 के स्कोर पर लगा। कैटी मार्टिन (25) को जेमिमा रॉड्रिगेज के हाथों झिलवाकर राधा यादव ने न्यूजीलैंड की अंतिम उम्मीद को भी ध्वस्त कर दिया। वो डीप मिडविकेट पर कैच थमा बैठी। पूनम यादव द्वारा डाले गए पारी के 19वें ओवर में न्यूजीलैंड ने 18 रन बनाए और मैच थोड़ा रोमांचक हो गया। शिखा पांडे द्वारा डाले गए पारी के अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड टीम को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे लेकिन वो 11 रन ही बना पाई। एमिलिया 19 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 34 रन बनाकर नाबाद रहीं। हैली जेन्सेन 11 रन बनाकर अंतिम गेंद पर रन आउट हुई।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत को पहला झटका ली ताहुहू ने दिया जब उन्होंने स्मृति मंधाना को बोल्ड किया। मंधाना ने 11 रन बनाए और भारत को पहला झटका 17 के स्कोर पर लगा।तानिया भाटिया 23 रन बनाकर रोजमेरी मेयर की गेंद पर एमिलिया कैर को कैच थमा बैठी। भारत को दूसरा झटका 68 के स्कोर पर लगा। जेमिमा रॉड्रिगेज ने 10 रन बनाकर रोजमेरी मेयर की गेंद पर एमिलिया को कैच थमा दिया और भारत को तीसरा झटका 80 के स्कोर पर लगा। हरमनप्रीत कौर 1 रन बनाकर लेह कास्पेरेक को रिटर्न कैच दे बैठीं।

शैफाली वर्मा जब 32 रनों पर थी तब ली ताहुहू ने उनका कैच छोड़ा था। वे 46 रन बनाकर एमिलिया कैर की गेंद पर हैली जेन्सेन को कैच थमा बैठीं। उन्होंने 34 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्के लगाए। शैफाली वर्मा जब 32 रनों पर थी तब ली ताहुहू ने उनका कैच छोड़ा था। वे 46 रन बनाकर एमिलिया कैर की गेंद पर हैली जेन्सेन को कैच थमा बैठीं। उन्होंने 34 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्के लगाए। वेदा कृष्णमूर्ति 6 रन बनाकर एमिलिया कैर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुई, उन्हें अंपायर ने आउट नहीं दिया था लेकिन न्यूजीलैंड ने रिव्यू लिया और अंपायर को फैसला बदलना पड़ा। दीप्ति शर्मा 8 रन बनाकर कप्तान सोफी डेविने की गेंद पर हैली जेन्सेन को कैच थमा बैठी। राधा यादव 14 रन बनाकर रन आउट हुई जबकि शिखा पांडे 10 रन बनाकर नाबाद रहीं।

भारत ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव कर अरुंधति रेड्डी और रिचा घोष की जगह स्मृति मंधाना और राधा यादव को शामिल किया। न्यूजीलैंड ने भी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव कर रोजमेरी मेयर और एना पेटरसन को शामिल किया।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!