शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रखने में करती हैं मदद,जानें फायदेमंद हैं ये पाँच तेल


शरीर को स्वस्थ रखने के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान देने की जरूरत है। वजह यह भी है कि मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं रहेंगे तो इसका पूरा असर शारीरिक स्वास्थ्य पर भी होगा। रोजाना की जिंदगी से तनाव और चिंता दूर करने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं। मानसिक रूप से सेहतमंद रहने के लिए अरोमाथेरेपी बड़ी काम की साबित हो सकती है। अरोमाथेरेपी वास्तव में प्राचीन समय की है, जिसमें पेड़-पौधों से मिलने वाले तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। पौधों की जड़ों, पत्तियों और फूलों से निकलने वाले तेलों को भाप लेने, नहाने, मसाज और फेशियल में प्रयोग कर सकते हैं। यह शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

www.myupchar.com के डॉ. आयुष पांडे का कहना है कि अरोमाथेरेपी लगभग 5 हजार वर्षों से इलाज के तौर पर उपयोग में लाई जा रही है। इस थेरेपी के लिए एरोमेटिक एसेंशियल ऑयल यानी पेड़-पौधों से निकलने वाली प्राकृतिक तेल यूज करते हैं। इन एसेंशियल ऑयल में बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक प्रभाव होता है।

हर तेल की अपनी विशेषताएं होती हैं और व्यक्तिगत रूप से अलग-अलग प्रभाव पैदा करती है।

लैवेंडर ऑयल:
www.myupchar.com के डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि लैवेंडर कई गुणों से भरपूर जड़ी-बूटी है। इसके तेल में पुष्प घास की खुशबू होती है जो मन और शरीर को आराम पहुंचाती है और ताजा महसूस कराती है। इसके इस्तेमाल से अच्छी नींद, सिरदर्द से राहत, चिंता और पैनिक अटैक को कम करने में मदद मिलती है। लैवेंडर तेल तंत्रिका तंत्र को खोलता है जिसके कारण चिंता कम होती है। यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है।

लोबान का तेल:
इस सुगंधित तेल का उपयोग अगरबत्ती और इत्र में किया जाता है, जो बर्सैसिया में जीनस बोसवेलिया के पेड़ों से प्राप्त होता है। यह तेल में तनाव दूर और मन शांत करने में मददगार है। इसके उपयोग से गहरी सांस लेने में मदद मिलेगी और आराम महसूस होगा। श्वसन मार्ग खोलने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद करता है और इससे शांति महसूस होती है।

ऑरेंज ऑयल:
ऑरेंज एसेंशियल ऑयल की सुगंध से शरीर को ऊर्जा और ताजगी मिलती है। इसे फल के छिलकों से निकाला जाता है। यह मस्तिष्क, त्वचा, बाल, हृदय और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। तनाव से छुटकारा पाने और मूड अच्छा करने के लिए रोजाना उपयोग करने के लिए एक अद्भुत तेल है। इस तेल की सुगंध किसी भी तरह के डर या चिंता से लड़ने में भी मदद कर सकती है।

बर्गमोट तेल:
यह तेल आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए जाना जाता है और मूड को बढ़ाने में मदद करता है। इसका एक शांत प्रभाव है जो ताजगी और आनंद की भावना को प्रोत्साहित कर सकता है। यह अवसाद से लड़ने के लिए सबसे अच्छे एसेंशियल ऑयल में से एक है और यह तनाव व चिंता को कम करने में मदद करता है।

रोजमैरी ऑयल:
रोजमैरी ऑयल के प्रयोग से तनाव कम होता है और एकाग्रता बढ़ती है। इस तेल में आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी-6 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। कई पोषक तत्वों से समृद्ध है जो शरीर और मन को फायदा पहुंचा सकते हैं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!