तीन मार्च से होलाष्टक शुरू, मांगलिक कार्यों पर लग जायेगी रोक,जानें शुभ मुहूर्त

देव उठान से शुरू हुए मांगलिक कार्यों पर एक बार फिर से अल्पविराम लग जाएगा। रंगों के पर्व होली के अंतर्गत 3 मार्च से होलाष्टक शुरू हो रहे हैं। ऐसे में पुजारियों, ज्योतिषविदों एवं मनीषियों के अनुसार होलाष्टक से मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी।

हिन्दू पंरपराओं के अन्तर्गत मनाये जाने वाले विभिन्न त्योहारों में होली बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाने वाला त्योहार है, जिस दिन प्रत्येक व्यक्ति होली के रंगों में रंगा नजर आता है। होली में चहुंओर बिखरते अबीर गुलाल को देखकर मन प्रफुल्लित हो उठता है। होली वास्तव में दो दिवसीय त्योहार है जिसमें पहले दिन होलिका दहन और दूसरे दिन रंग का पर्व मनाया जाता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है तथा अगले दिन चैत्र कृष्ण प्रतिपदा में रंग अर्थात दुल्हैंडी का पर्व मनाया जाता है।

त्रयोदशी तिथि का हो रहा क्षय:
पंडित विनोद त्रिपाठी बताते हैं कि इस बार 9 मार्च को होली और 10 मार्च को दुल्हैंडी या रंग का त्योहार है। होलाष्टक से मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी। ज्योतिषविद विभोर इंदुसुत कहते हैं कि 3 मार्च 2020 से होलाष्टक शुरू हो जाएंगे जो 9 मार्च होलिका दहन के दिन तक रहेंगे।

इसलिए इस बीच कोई शुभ मंगल कार्य और नवीन कार्य नहीं किए जा सकेंगे। हालांकि, होलाष्टक आठ दिन तक उपस्थित रहते हैं पर इस बार होलाष्टक के दौरान त्रयोदशी तिथि क्षय हो रही है। जिस कारण इस बार होलाष्टक 3 से 9 मार्च तक सात दिन के लिए ही रहेंगे।

होली पूजन और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त:
विभोर इन्दुसुत के अनुसार होली वाले दिन प्रातः या मध्यान के समय स्त्रियों द्वारा होली पूजन किया जाता है और फिर रात्रि में होलिका दहन होता है। इस बार की स्थिति को देखें तो इस बार होली वाले दिन दोपहर 1 बजकर 10 मिनट तक भद्रा उपस्थित रहेगी। इसलिए दोपहर 1:10 पर भद्रा समाप्त होने के बाद ही होली पूजन करना श्रेष्ठ होगा। अगर विशेष रूप से होली दहन के मुहूर्त की बात करें तो इस बार रात्रि 7 बजे से 9 बजे के बीच कन्या लग्न में होली दहन का श्रेष्ठ मुहूर्त होगा। इसलिए 7 से 9 बजे के बीच होलिका दहन किया जाएगा।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!