अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे के बाद यूएस के लिए रवाना

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे के बाद मंगलवार रात 10 बजे यूएस के लिए रवाना हो गए ।

इससे पहले ट्रम्प पूरे परिवार के साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित डिनर में शामिल हुए । इस दौरान ट्रम्प की बेटी इवांका और दामाद जारेड कुशनर भी मौजूद थे। राष्ट्रपति कोविंद और उनकी पत्नी सविता ने ट्रम्प परिवार की अगवानी की।

मेहमानों को डिनर में लेमन ग्रास सूप और इलायची शोरबा परोसा गया। मेनकोर्स में रोगन ग्रेवी के अलावा भारतीय मसालों और मौसमी सब्जियों से तैयार जरखेज जमीन पेश किया गया। साथ में पालक ग्रेवी, अंजीर मलाई कोफ्ता, दाल रायसीना, दम गोश्त बिरयानी, मिस्सी रोटी, नान, तंदूरी रोटी, मेथी कुलचा और पुदीना रायता भी रखा गया। मिठाइयों में वनीला आइसक्रीम और मलपुआ रबड़ी रोल का प्रबंध था।

डिनर से पहले ट्रम्प और मेलानिया ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला समेत कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी भोज में आमंत्रित थे। संगीतकार एआर रहमान और शेफ विकास खन्ना भी मेहमानों में शामिल थे।

पहली बार लाइव प्रसारण

यह पहली बार है जब राष्ट्रपति भवन में हुई दो राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात का लाइव प्रसारण किया गया। दोनों की बातचीत को दुनिया के सामने पेश किया गया। इससे पहले, ट्रम्प का राष्ट्रपति भवन में सुबह औपचारिक स्वागत किया गया। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद ट्रम्प-मेलानिया ने राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। यहां उन्होंने पौधा भी लगाया। ट्रम्प और मेलानिया को गांधीजी की प्रतिमा भी भेंट की गई।

कांग्रेस नेता डिनर में शामिल नहीं हुए

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस डिनर में हिस्सा नहीं लिया। दरअसल, कांग्रेस पार्टी ने इस डिनर के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आमंत्रित न किए जाने को लेकर नाराजगी जताई थी। उन्होंने इस आधार पर न्योता ठुकराया दिया था।

मैं दोबारा आऊंगा – ट्रम्प

राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा- मेरे लिए ये दो दिन काफी विशेष रहे हैं। मैं यहां दोबारा आऊंगा। मैं जब केवल बिजनेसमैन था, तब एक बार भारत आया था। बड़े ट्रेड डील जल्द ही हम करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के साथ कई मुद्दों पर बात हुई। भारत-यूएस के बीच काफी गहरे संबंध है। भारत-अमेरिका का संबंध काफी मजबूत हुआ है। अमेरिका हमारे लिए काफी अहम है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!