जानें गाइड नितिन सिंह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ताजमहल को लेकर क्या सवाल पूछे थे?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप ने आगरा में ताज की यात्रा के दौरान एक शख्स को तोहफा दिया । यह तोहफा बेहद खास था । इसमें डोनाल्ड ट्रंप का नाम खुदा हुआ था । साथ व्हाइट हाउस का लोगो बना हुआ था । यह तोहफा इसलिए दिया गया क्योंकि ट्रंप ने इस आदमी से सात सवाल पूछे और उन्हें सारे सवालों के सही जवाब मिले।

डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को आगरा के ताजमहल घूमने गए थे । इस दौरान उनके जेहन में कई सवाल थे । उन्होंने अपने गाइड नितिन सिंह से ये सातों सवाल पूछे । नितिन ने उन्हें सातों सवालों के सही जवाब दिए। इसके बदले में डोनाल्ड ट्रंप ने नितिन सिंह को एक खास तोहफा दिया ।

डोनाल्ड ट्रंप ने नितिन सिंह से पूरे ताज की यात्रा के दौरान सात सवाल पूछे । ये सवाल थे – ताजमहल किसने बनवाया था? इसे बनाने वाले कलाकार कहां से आए? शाहजहां को कहां कैद किया गया था? ताज में लगा संगमरमर कहां से आया था? अब तक ताजमहल में क्या-क्या बदला गया है? वाटर चैनल शाहजहां के समय के हैं या बाद में बने हैं? तहखाने में बनी कब्रें पहले बनीं या फिर बाद में?

नितिन सिंह ने सभी सवालों के जवाब बेहद शालीनता से विस्तृत तरीके से बताए । इसके बदले में डोनाल्ड ट्रंप ने नितिन सिंह को एक स्मृति चिन्ह तोहफे में दिय। इस चिन्ह पर सील का निशान बना है । डोनाल्ड ट्रंप का नाम और संयुक्त राज्य अमेरिका का लोगो छपा हुआ है ।

ट्रंप ने पूछा कि ताज पर ये पेंटिंग क्या है । नितिन ने बताया कि ये पेंटिंग नहीं, इसे पच्चीकारी कहते हैं ।यानी संगमरमर पर बहुमूल्य नगीने जड़े हुए हैं ।

ट्रंप ने नितिन ने पूछा कि तहखाने में बनी असली कब्रों और ऊपर बनी कब्रों की क्या कहानी है । तब नितिन ने उन्हें बताया कि इस्लाम में कब्रों के सजाने की इजाजत नहीं है । इसलिए शाहजहां ने ऊपर अलग से सजावटी कब्रों की प्रतिकृति बनवाई थी ।

ट्रंप को नितिन ने बताया कि ताजमहल में वाटर चैनल साइफन सिस्टम से चलता है और ये ताजमहल के बनने के समय से ही बना हुआ है । इसके कारीगर पूरी दुनिया से बुलवाए गए थे ।

नितिन ने ट्रंप को बताया कि ताज के संगमरमर मकराना और काले पत्थर साउथ इंडिया से मंगवाए गए थे । ताज के दोहरे गुंबद, उसमें गूंजती आवाज, शाही मस्जिद व मेहमानखाने के बारे में भी ट्रंप ने जानकारी ली ।

ट्रंप को नितिन ने ताजमहल के बनने की पूरी कहानी तारीख के हिसाब से सुनाई । शाहजहां और मुमताज महल की मोहब्बत की कहानियां भी सुनाई ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!