लेडी मेलानिया ट्रंप के अलावा जानिए उस महिला के बारे में जो ट्रम्प के बगल में रहीं

दुनिया के सबसे ताकतवर देश के प्रमुख डोनाल्ड ट्रंप जब भारत पहुंचे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप का गले लगाकर स्वागत किया । इस दौरान फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ रहीं। इसी बीच एक महिला की चर्चा हो रही है जो पीमए मोदी, मेलानिया और डोनाल्ड ट्रंप के साथ दिखाई दीं।

दरअसल, इस महिला का नाम गुरदीप कौर चावला है। गुरदीप पीएम मोदी के लिए अनुवादक (इंटरप्रेटर) का काम करती हैं । गुरमीत कौर इन दिनों अमेरिकन ट्रांसलेटर एसोसिएशन की मेंबर हैं।

जब भी कभी विदेश दौरों के दौरान पीएम मोदी हिंदी में भाषण देते हैं तो गुरदीप ही उसका अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं । इतना ही नहीं गुरदीप चावला पीएम मोदी के साथ भारत में भी विदेशी नेताओं के दौरे के दौरान नजर आ चुकी हैं ।

पीएम मोदी के हिंदी में भाषण देने के बाद गुरदीप कौर चावला उनका अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं जिससे कि वर्ल्ड लीडर उनका भाषण समझ पाएं ।

1990 में गुरदीप ने भारतीय संसद से अपने इस करियर की शुरुआत की थी। लेकिन थोड़ी ही समय बाद वे अपने पति के साथ अमेरिका में शिफ्ट हो गई थीं।

साल 2010 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ उनकी इंटरप्रेटर बन कर भारत दौरे पर उनके साथ आईं ।

गुरदीप 2014 में मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में आयोजित मोदी के कार्यक्रम में भी शामिल हुई थी और वहां अनुवाद का काम किया था । वहीं से वे मोदी के साथ डीसी वॉशिंगटन गईं, जहां मोदी और ओबामा के बीच उन्होंने इंटरप्रेटर का काम किया था ।

गुरदीप कौर को सभी सभी भाषाओं का बेहतर ज्ञान है और यही वजह है कि उन्हें एक बेहतरीन ट्रांसलेटर के रूप में जाना जाता है ।

एक यह भी तथ्य जब भी पीएम मोदी कही का दौरा करते हैं तो वे वहां की स्थानीय भाषा के जरिए वे लोगों से कनेक्ट करते हैं ।

जब पीएम मोदी विदेशी दौरे पर रहते हैं तो वहां भी पीएम मोदी वहां की भाषा में लोगों से कनेक्ट करते हैं। पीएम मोदी के कई विदेशी दौरे पर गुरदीप चावला देखी गई हैं ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!