मुसहर बस्ती में फाइलेरिया रोग की खिलायी गयी दवा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । फाइलेरिया एक गंभीर रोग है। इससे पीड़ित के शरीर के कई हिस्सों में सूजन हो जाती है। काम करने में दिक्कत तो होती ही है, मरीज कुरूपता के कारण हीनभावना से भी ग्रसित हो जाते हैं। बीमारी के उन्मूलन व नियंत्रण के उद्देश्य से सरकार ने एक अभियान चलाया है। इसी क्रम में आज बहुअरा ग्राम पंचायत के मुसहर बस्ती में फाइलेरिया की दवा खिलायी गयी और लोगों को फाइलेरिया से बचाव के उपाय भी बताया गया।

इस दौरान जिला मलेरिया अधिकारी व अभियान के नोडल अधिकारी डी0के0श्रीवास्तव ने कहा कि “जाड़ा के साथ तेज बुखार आना, हाथ पैर की नसों का फूलना, दर्द का होना और जांघ में गिल्टियों का उभर आना, हाथ पैर, अंडकोष, स्तन तथा गुप्तांग आदि में सूजन आना और पेशाब में सफेदी आना फाइलेरिया रोग के लक्षण हैं। इससे काम करने और चलने में दिक्कत आती है साथ ही अंग की कार्यक्षमता कम हो जाती है। फाइलेरिया फैलाने वाले मच्छर घरों के आसपास नालियों, गड्ढों एवं घरों के अंदर गंदे रुके पानी में पनपते हैं। इसलिए घर के आसपास गंदा पानी एकत्रित नहीं होने दें।”

इस मौके पर मलेरिया निरीक्षक आनंद मिश्रा, सहायक मलेरिया अधिकारी राजेश सिंह, फिल्ड वर्कर सभाजीत प्रसाद, एएनएम, आशा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!