पंचेश्वर महादेव मंदिर धूमा में महाशिवरात्रि के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की धूम

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज। विकास खंड दुध्दी के अंतर्गत ग्राम पंचायत धुमा के पंचायत भवन ग्राउंड में स्थित पंचेश्वर महादेव मंदिर पर महाशिवरात्रि पर्व के शुभ अवसर पर बीते कई वर्षों से आदर्श नवयुवक कमेटी के द्वारा विशाल मेला समारोह व भव्य देवी जागरण का कार्यक्रम आज दोपहर के बाद मुख्य अतिथि पूर्व जिला जज राजन चौधरी , विशिष्ट अतिथि हिंडालको जन सेवा ट्रस्ट के ब्लॉक संयोजक दिनेश प्रसाद यादव व विंढमगंज भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश कुमार केसरी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर शुभारंभ किया।

देवी जागरण के कार्यक्रम शुभारंभ होते ही दर्शक दीर्घा में बैठे हजारों हजार श्रद्धालुओं ने महादेव की जय, जय श्री राम के गगनभेदी नारों से गूंजने लगा। कार्यक्रम के पूर्व राजन चौधरी जिला जज ने मौजूद श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शंकर के विवाह का शुभ पर्व है। इन्हीं देवी देवताओं के चरित्रों का अनुसरण करते हुए आज हिंदू सनातन धर्म अपने अस्तित्व को इलाके में फैला रहा है जिस तरह से भगवान भोले स्वयं औघणदानी थे। ऐसा कहा जाता है कि भोलेनाथ सृष्टि के समस्त प्राणियों की रक्षा करते हैं तथा उनके आत्मविश्वास को देखते हुए उनके ऊपर अपनी कृपा बरसाते हैं। आप सभी लोग बीते कई वर्षों से धुमा ग्राम पंचायत में होने वाले भक्ति देवी जागरण कार्यक्रम का आनंद महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर उठाते रहे हैं। इसी क्रम में मैं पिछले वर्ष धुमा ग्राम पंचायत भवन के प्रांगण में पंचेश्वर महादेव जी की प्राण प्रतिष्ठा कराई है ताकि इलाके में सुख व समृद्धि की वर्षा हो। विशिष्ट अतिथि दिनेश प्रसाद यादव ने कहा कि बहुत सौभाग्य है इस धुमा ग्राम पंचायत का कि अति दूर्गम व नक्सल प्रभावित क्षेत्र में धीरे-धीरे विकास की किरण ग्राम प्रधान राम प्रसाद यादव के अथक प्रयास से होता चला आ रहा है। यह कार्यक्रम बीते कई वर्षों से ग्राम प्रधान के द्वारा शुरू किया गया है जो आज अपने चरम पर है।

महाशिवरात्रि के अवसर पर लगने वाला विशाल मेला व भव्य देवी जागरण में आप सभी लोग दूर से आए हुए कलाकारों का भक्तिमयी सागर में डूबते रहे भगवान भोले का आशीर्वाद लेते रहे। मौके पर मौजूद विंढमगंज मंडल अध्यक्ष राकेश कुमार केसरी ने कहा कि धुमा ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान राम प्रसाद यादव के द्वारा इस महाशिवरात्रि के पर्व पर विशाल मेले का आयोजन करा कर इलाके में रह रहे आदिवासी अनुसूचित व पिछड़ा वर्ग के लोग में जान भर दिए हैं ।आज इस समारोह में कोलकाता से चलकर आए हुए मुख्य कलाकार दीपिका ओझा जी के द्वारा जो गीत व संगीत प्रस्तुत किए जाएंगे उसका आप सभी लोग भरपूर आनंद उठाएं। तत्पश्चात देवी जागरण का कार्यक्रम प्रारंभ हुआ कार्यक्रम के शुभारंभ में गणेश जी की वंदना जय गणेशा से प्रारंभ हुआ। वहीं डोना रावत ने कत्थक नृत्य पेश कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।सलैयाडीह ग्राम पंचायत से आए सिंगर अर्जुन कुमार ने भगवान भोले पर भक्तिमय गाना गाया भोले हैं औघढदानी पर खूब वाहवाही लूटी। कोलकाता से चलकर आई हुई मुख्य कलाकार दीपका ओझा ने “पंचेश्वर महादेव की महिमा है निराली, धुमा ग्राम पंचायत पर इनकी नजर है सब पर रखवाली” से दर्शक दीर्घा में बैठे हजारों हजार लोगों ने जोरदार तालियां व जय घोष से पूरा वातावरण भक्ति में हो गया। इसी क्रम में दीपिका ओझा ने “हमसे भंगिया ना पिसाई ए गणेश के पापा” के भोजपुरी गानों पर लोगों ने जोरदार तालियां से उनका उत्साहवर्धन किया। इस पूरे कार्यक्रम में संरक्षक राम प्रसाद यादव ग्राम प्रधान धुमा, श्रवण जी, मोती लाल गौड़, राजू भैया, रघुनाथ गौतम के साथ-साथ आदर्श नवयुवक कमेटी के अध्यक्ष शिव कुमार यादव ,उपाध्यक्ष जवाहिर अगरिया के अलावा सदस्य कामेश्वर, मुसाफिर भारती, शशी चंद पाल, नन्दु यादव, उमेश गुप्ता, संजय चौरसिया, रामसेवक क्षेत्र पंचायत सदस्य, रेखा देवी, शारदा देवी, कामेश्वर सहित दर्जनों लोग पूरे कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराने में लगे हुए थे।साथ ही स्थानीय विंढमगंज थाना के एस आई रवीन्द्र प्रसाद अपने दल बल के साथ मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!