शिवजी की निकली बरात,नाचे नगरवासी

मनोज बर्मा (संवाददाता)

रेनुकूट। विगत वर्ष की भाँति इस वर्ष भी शुक्रवार को महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में रेनुकूट नगर में शिव बारात निकला। मुर्धवा के बीजपुर मोड से निकली शिव शोभायात्रा रेनुकूट नगर से होते हुए पिपरी नगर मे जाकर समाप्त हो गई इसी दौरान वाराणसी शक्तिनगर का आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया। जिससे दोनों तरफ गाडियो की लम्बी लाइन लग गई। पिपरी पुलिस व रेनुकूट चौकी प्रशासन ने काफी मकसद के बाद आवागमन को सुचारू रूप से चालू करा दिया।वहीं श्री राम सेना के समर्थकों ने रोड मुर्धवा से पिपरी तक मुख्य मार्ग के किनारे स्थित भवनों और दुकानों को भगवा झंडे से पाट दिया था।इस जुलूस के आयोजन कर्ता पूर्वांचल श्री राम सेना के पदाधिकारियों ने को बताया की इस बार महाशिवरात्रि के जुलूस के लिए कुल 45 सौ मीटर कपड़े के झंडे जगह-जगह लगाए गए हैं जिससे स्थानीय नगर पूरी तरह शिवमय हो गया है ।

मनमोहक झांकियां, कलाकारों की मंत्रमुग्ध करतीं प्रस्तुतियां और शोभायात्रा के पीछे शिव भक्तों की आस्था का सैलाब।नजारा ऐसा कि जो देखे भोले का दीवाना हो जाए।शिवमय माहौल में भगवान भोले भंडारी की महिमा का गुणगान करते श्रद्धालुओं का नजारा देखते ही बना।शोभायात्रा में भगवान शिव के रंग में रंगे कलाकारों की प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध जनसमूह का नजारा दिखा।भगवान शिव के जयकारों की गूंज से भक्तिमय माहौल हो गया।भगवान शिव के सुंदर भजनों पर भक्त झूमते नजर आए।ऐसा आस्था और विश्वास का भक्तिमय नजारा शिव बारात में देखने को मिला।इसके अलावा भगवान शिव के तांडव वाले रूप की आकर्षक झांकी, भारत माता की झांकी, मराठी परिधानों में सजी-धजी महिलाएं तिंरगे झंडे के साथ नजर आयी, शिवभस्म आरती के दृश्य एवं विशाल शिवलिंग समेत कुल 9 झांकियो की प्रस्तुति साथ साथ चल रही थी।

यह जुलूस दोपहर के 3:00 बजे बीजपुर मोड़ से निकल कर रात के 8:00 बजे पिपरी चौराहे पर पँहुंचा जहां पर शिव विवाह एवं भंडारे के साथ कार्यक्रम का समापन हो गया।बारात रूट पर जगह जगह शिव भक्तों के लिए जलपान व अल्पाहार की व्यवस्था नगर के गणमान्यो द्वारा की गयी थी।सुरक्षा के मद्देनजर पिपरी थानाध्यक्ष अवध नारायण तिवारी , रेनुकूट चौकी प्रभारी अंजनी राय, सहित मयफोर्स चप्पे चप्पे पर मौजूद रहे। गोपाल सिंह, अजय राय, सज्जन अग्रवाल, राजेश सिंह, किंजल निलय सिंह, प्रभाकर पटेल ,संदीप शुक्ला गुरमीत सिंह ,मनोज सिंह ,निकेश साबू,अजय अग्रवाल,मोनू सिंह समेत तमाम पदाधिकारी के साथ भक्त गण मौजूद रहे।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!