स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के तहत 12.75 लाख रुपये का ऋण वितरित

रमेश यादव ( संवाददाता )

दुद्धी। राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन के तहत इंटेसिव ब्लॉक दुद्धी में स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के द्वारा दिन गुरुवार उद्यमियों में बारह लाख तीस हजार का ऋण वितरित किये गए । स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के संचालन में नोडल एजेंसी के रूप में कार्यरत नारी शक्ति प्रेरणा सकुंल स्तरीय संघ बीडर ने इसमें अहम भूमिका निभाई ।इसमे दुद्धी ब्लॉक के बिभिन्न क्षेत्रो से आये आजीविका मिशन के समूह से जुड़े 44 उद्यमियों ने ऋण के लिए आवेदन किया था गुरुवार को लोन समिति की बैठक में प्राप्त आवेदकों पर चर्चा के बाद आवेदकों के साक्षात्कार लिए गए एवम उनके उद्यम से समन्धित जोखिम तथा वर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई ।आवेदकों का ग्रेडिंग कर अन्ततः 34 आवेदकों को बारह लाख पचहत्तर हजार रुपये की सामुदायिक उद्यम निधि स्वीकृत की गई इसमे नए उद्यम स्थापित करने वाले एवम पुराने उद्यमी भी शामिल है । आटा चक्की की दुकान,वेल्डिंग की दुकान,फेरी की दुकान,किराना दुकान,अण्डे की दुकान,सिलाई की दुकान,श्रृंगार की दुकान,फर्नीचर आदि जो की कुछ दुकान पहले से कम मात्रा पे दुकान चल रही है तथा और नए दुकान के लिए स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता से धन राशि स्वीकृत किया गया है ।

अकाउंटेंट आकाश यादव ने बताया कि 44 उद्यमियों के पास हुए मानक धन राशि का बी0आर0सी0 कार्यलय से आर0टी0जी0एस0 बनाकर चेक के द्वारा सदस्यों का समूह के खाते में भेजा जाएगा।परियोजना प्रबन्धक प्रतुष त्रिपाठी जी ने बताया कि स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिला समूह से ऋण लेकर उद्यमी के रूप में कार्य कर रही है ।उनके उद्यम को बढ़ावा देने के लिए जनपद के एकमात्र ब्लॉक दुद्धी में स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम सुरुआत की गई है । स्टार्टअप ग्रामीण कार्यक्रम ( एस0वी0ई0पी) के तहत दुद्धी ब्लॉक के विभिन्न ग्राम के समूह से पहले साल में 232 उद्यमियों को चौसठ लाख पचासी हजार तक का ऋण देकर स्थापित किया गया है । तथा 232 उद्यमियों का तीस लाख का रिपेमेंट किया जा चुका है तथा प्रतेक माह का रिपेमेंट एप के माध्यम से बराबर कराया जा रहा है ।
स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम का बर्तमान साल का लक्ष्य फरवरी 2020 माह तक में 186 उद्यमियों के चौसठ लाख तिस हजार का समूह के खाते में जा चुका है।
इस कार्यक्रम के मौक़े पर परियोजना प्रबन्धक प्रत्युष त्रिपाठी और आकाश यादव तथा बीआरसी कार्यलय के सदस्य रामपति,प्रमिला,काजल सिंह और मास्टर सी0आर0पी0ई0पी0 शशिकांत तथा नंदलाल आदि सी0आर0पी0 ई0पी0 उपस्थित रहे ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!