फिजिक्स का पर्चा आउट होने की खबर से हड़कंप, 69 केंद्रों की परीक्षा निरस्त

प्रतीकात्मक फोटो

इंटरमीडिए भौतिक विज्ञान का प्रश्नपत्र आउट होने की खबर से पूरे जिले में हड़कंप मच गया है। लगभग 12 बजे पेपर का कथित साल्व वाट्सएप ग्रुपों में वायरल होते ही पूरा प्रशासन सक्रिय हो गया है। पता चला कि बड़रांव ब्लाक के एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक ने पेपर का साल्व वायरल किया है। सूचना मिलते ही जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी को अपने कार्यालय में तलब किया है तथा उक्त शिक्षक को भी पुलिस उठा लाई है। सभी लोग जिलाधिकारी कार्यालय में हैं। फिलहाल पूरे मामले पर प्रशासन गोपनीयता बरत रहा है। अब पौने दो बजे प्रश्नपत्र खुलने के बाद मिलान कराया जाएगा। तभी यह स्पष्ट हो पाएगा कि वायरल हुए कथित साल्व से वास्तव में प्रश्नपत्र आउट हुआ है या नहीं। वहीं दूसरी तरफ रानीपुर ब्लाक के भी एक विद्यालय के प्रबंधक के पट्टीदार ने भी कुछ प्रश्नों का उत्तर वायरल करके विद्यालय संचालक पर पेपर आउट करने का आराेप लगाया है। बहरहाल, इन दोनों मामलों के सामने आते ही पूरे जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। मामले की तेजी से जांच कराई जा रही है। जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि साल्व वायरल करने वाले दोनों आरोपितों को बैठा लिया गया है। पौने दो बजे पेपर खुलने के बाद स्पष्ट हो सकेगा कि वायरल साल्व असली है या नकली। असली होगा तो दोनों आरोपितों को जेल भेजा जाएगा और परीक्षा निरस्त की जाएगी। नकली होगा तो परीक्षा सुचारु रूप से कराई जाएगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा.राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि तीन सेट प्रश्नपत्रों के साल्व वायरल हुए थे सोशल मीडिया में, सबको मिलान के लिए बोर्ड कार्यालय भेज दिया गया। वहां एक सेट का मिलान कर रिपोर्ट आ चुकी है, एक सेट मिस्मैच हो चुका है। एक भी प्रश्न पेपर से संबंधित नहीं पाए गए। शेष दो सेटों की जांच चल रही है, शीघ्र ही रिजल्ट आ जाएगा, तदनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पेपर आउट करने में सफल रहे नकल माफिया, दो गिरफ्तार, 69 केंद्रों की परीक्षा निरस्त

मऊ में पेपर आउट के मामले में तीन सेटों के चल रहे साल्व में से दो फेक पाए गए हैं जबकि एक सेट पेपर कोर्ड (एक्स-वाई) आउट हो गया है। इस मामले में पुलिस ने दो शिक्षकों को गिरफ्तार कर लिया है। उनके विरुद्ध थाना सरायलखंसी में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। साथ ही पेपर आउट होने के चलते जनपद के 69 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद कर दी गई है। यह जानकारी अभी-अभी जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने प्रेस वार्ता में दी है।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!