यूपी बोर्ड परीक्षा का महाकुंभ कल से, तैयारी पूरी

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

– परीक्षा में कुल 193 विद्यालय होंगे सम्मिलित

– कुल 71 परीक्षा केंद्रों पर 46014 परीक्षार्थी होंगे सम्मिलित

सोनभद्र । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी (मंगलवार ) से प्रारंभ हो रही है। जनपद में 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शैक्षिक सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षा में कुल 46014 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा में हाईस्कूल कक्षा के 28318 व इंटरमीडिएट के 17696 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए शासन से सख्त दिशा निर्देश दिए गए हैं। जनपद के अधिकारियों ने परीक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के लिए कमर कस ली है। जनपद में तीन जोनल मजिस्ट्रेट, बीस सेक्टर मजिस्ट्रेट, 19 स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं 02 अति संवेदनशील की तैनाती की है।

केंद्र व्यवस्थापक पर गिरेगी गाज

परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी के पास से अनुचित साधन प्राप्त होता है तो सीधे केंद्र व्यवस्थापक पर कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर सख्ती के साथ ड्यूटी करने के निर्देश सभी कक्ष निरीक्षकों को दिए गए हैं। बोर्ड परीक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। जिम्मेदार अधिकारियों व केंद्र व्यवस्थापकों को आदेशित किया गया है।

परीक्षा केन्द्रों में लगे सी0सी0टी0वी0 कैमरे की मानिटरिंग प्रकोष्ठ का गठन एवं कन्ट्रोल रूम –

जनपद के 71 परीक्षा केन्द्रों पर लगे सी0सी0टी0वी0 कैमरे की मानिटरिंग हेतु कन्ट्रोल रूम एन0आई0सी0, कलेक्ट्रेट सोनभद्र में स्थापित किया गया है। सभी 71 परीक्षा केन्द्रों को प्रदेश स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम से कनेक्ट कर दिया गया है। कन्ट्रोल रूम की मानिटरिंग हेतु जिला प्रशासन के अधिकारी सुरेश चन्द्र शुक्ला (तहसीलदार न्यायिक) एवं राजकुमार पंडित वरि0 प्रवक्ता डायट सोनभद्र प्रश्न पत्र वितरण व डी0पी0सिंह, प्रधानाध्यापक राजकीय हाईस्कूल सिद्धहवा कनहरा शिक्षा विभाग के अधिकारी नामित किया गया है।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!