खुद को टॉप पर देखना चाहते हैं तो,खुद में शामिल करें ये 5 लीडरशिप गुण,जानें


अक्सर लोग यह शिकायत करते हैं कि कड़ी मेहनत के बावजूद उन्हें अपने काम में मनचाही सफलता नहीं मिलती है। ऐसे लोग सफलता के प्रति अपने नजरिए की जगह अपनी असफलताओं के लिए अपने भाग्य को दोषी ठहराने लगते हैं। पर क्या आप जानते हैं आपकी असफलताओं के पीछे आपकी मेहनत या भाग्य नहीं बल्कि अवसरों को देखने का आपका नजरिया जिम्मेदार होता है। अगर आप भी लाइफ में एक सफल लीडर बनकर खुद को टॉप पर देखना चाहते हैं तो खुद में शामिल करें ये 5 लीडरशिप गुण। पर्सनालिटी में शामिल ये 5 चीजें सफल लोगों को बाकि दूसरे लोगों से अलग करती हैं।

1-दूसरों की गलतियों से सीख लें:
आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि व्यक्ति गलती करके ही सीखता है। लेकिन एक लीडर खुद गलती करने की जगह दूसरों की गलती से सीख लेता है। उनकी यह आदत उन्हें उनके लक्ष्‍य को शीध्र प्राप्त करने में उनकी सहायता करती है।

2- जरूरत से ज्‍यादा ईमानदारी खतरे में डाल सकती है:
अक्सर लोग एक दूसरे को जीवन का सार समझाते हुए उदाहरण देते है कि सीधे खड़े पेड़ों को सबसे पहले काट दिया जाता है। ठीक उसी तरह आपकी जरूरत से ज्यादा ईमानदार रहने की आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। लोग आपकी इस आदत का फायदा उठा सकते हैं। जीवन में ईमानदारी जरूरी है, ईमानदार रहें लेकिन सतर्कता के साथ।

3-कर्म ही प्रधान:
आप जैसे कर्म करेंगे आपको भविष्य में उसका वैसा ही फल मिलेगा। जीवन में सफल होने के लिए कर्म थ्‍योरी पर विश्वास करें। याद रखें आप आज जैसा व्यवहार दूसरों के साथ करेंगे वैसा ही आपको भविष्य में भी झेलना पड़ सकता है।

4- राज को राज ही रहने दें:
बेहतरीन लीडरशिप स्क्ल्सि की यह सबसे अहम चीज है। अच्छे लीडर भूल कर भी अपने सीक्रेट्स किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करते हैं। बात चाहे आपके कार्य-व्‍यवसाय को लीड करने की हो या फिर घर-परिवार ेस जुड़े किसी फैसले की, अपनी योजनाओं को अपने तक ही रखें।

5-शत्रु से भी लें सबक:
कुशल लीडरशिप के लिए जरूरी है कि आप अपने अहम को अलग रखते हुए निरंतर सीखते रहें। जीवन में किसी भी अच्छी चीज को सीखने की लालसा ऐसी होनी चाहिए कि अगर आपको अपने दुश्‍मन से भी कुछ सीखने को मिले तो उससे भी सीखना चाहिए। हो सकता है शत्रु की वो क्‍वॉलिटी आपको सफलता के दरवाजे तक ले जाए।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!