राष्ट्रपति ने अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री नियुक्त किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी हाल के विधानसभा चुनाव में 70 में से 62 सीटें जीती है । सरकारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री की सलाह पर छह विधायकों को मंत्री भी नियुक्त किया है ।

सोलह फरवरी को केजरीवाल के साथ जो छह मंत्री भी शपथ लेंगे वे मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम हैं । Kअधिसूचना में कहा गया है, ‘राष्ट्रपति को अरविंद केजरीवाल को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए खुशी हो रही है । उनकी नियुक्ति शपथ ग्रहण के दिन से प्रभावी होगी।

एक अन्य अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने अपने मंत्रिपरिषद के साथ केजरीवाल द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से दिये गये इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से स्वीकार किया है । अधिसूचना के अनुसार लेकिन नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण कर लेने तक केजरीवाल मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते रहेंगे । दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में 62 सीटें जीती थी और भाजपा महज आठ सीट जीत पायी, कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था । केजरीवाल रविवार को मुख्यमंत्री पद का शपथ लेंगे ।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब आम आदमी पार्टी ने राजधानी से बाहर अपना विस्तार करने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है । इस योजना के तहत पार्टी ने देश भर के स्थानीय निकायों में चुनाव लड़ने का फैसला किया है । न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में, पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने कहा कि पार्टी ने अपने ‘सकारात्मक राष्ट्रवाद’ का अनुमान लगाकर पार्टी का विस्तार करने के लिए रविवार को अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है ।

अरविंद केजरीवाल के विश्वासपात्र राय ने कहा कि पार्टी ने पहले चरण में पंजाब सहित कई राज्यों में विधानसभा चुनाव लड़ने पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा कि आगामी रविवार की बैठक का हमारा एजेंडा राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों और देश भर में पार्टी कैडर का निर्माण कर संगठन का विस्तार करने की योजना बनाना है ।

बीजेपी का राष्ट्रवाद ‘नकारात्मक’ है
निवर्तमान केजरीवाल सरकार में मंत्री रहे राय ने कहा कि बीजेपी का राष्ट्रवाद ‘नकारात्मक’ है । उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ‘सकारात्मक राष्ट्रवाद’ के सहारे अपने आधार का विस्तार करेगी । लोग आप के ‘राष्ट्र निर्माण अभियान’ में फोन नंबर – 9871010101 पर मिस्ड कॉल देकर शामिल हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि, ‘हम इस अभियान के माध्यम से लोगों तक पहुंचेंगे और उन्हें बड़ी संख्या में स्वयंसेवक बनाएंगे । पार्टी पूरे देश में सभी स्थानीय चुनाव लड़ेगी । आप मध्य प्रदेश और गुजरात में आगामी स्थानीय निकाय चुनाव लड़ेगी।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!