वैलेंटाइन डे को यह उपहार, लाएंगे जीवन में नई बहार

वैलेंटाइन डे को प्रेम को प्रदर्शित करने के लिए विशेष दिन माना जाता है। इस दिन पर खासकर युवाओं में उपहार को लेकर बेहद उत्साह रहता है। वास्तु में प्रेम के लिए इस खास दिन पर कुछ बेहतर उपहार और कुछ उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

अगर आप वैलेंटाइन डे पर अपने साथी को वस्त्र उपहार में देना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि वस्त्रों में गुलाबी रंग का समावेश अवश्य होना चाहिए। ऐसा करने से प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आती है। एमीथिस्ट एक हल्के बैंगनी रंग का पारदर्शी पत्थर है। माना जाता है कि संत वैलेंटाइन इस रत्न को हमेशा धारण किए रहते थे। एमीथिस्ट से बनी हुई चीजें इस दिन उपहार में दे सकते हैं। प्रेम संबंधों में मधुरता लाने के लिए संतरा और लीची का सेवन अवश्य करना चाहिए लेकिन लीची को कभी उपहार में न दें। रजनीगंधा और गुलाब के फूल प्रेम का प्रतीक माने जाते हैं लेकिन इन्हें प्लास्टिक या किसी आवरण से ढंककर न दें। इसे गुलाबी फीते से बांधकर उपहार में दे सकते हैं। भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर में बांसुरी और पान को अर्पित करें। किसी को भी उपहार में नुकीली वस्तु या काले रंग की कोई वस्तु कभी भी न दें। कभी भी काले रंग की कोई वस्तु उपहार में न दें। लाल, गुलाबी, पीले और सुनहरे रंग की वस्तुओं को उपहार में देना शुभ माना जाता है। दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए पत्नी और बच्चों को हमेशा किसी भी बहाने कुछ न कुछ उपहार देते रहना चाहिए।

नोट:
इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!