भारत की शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने 3-0 से किया सूपड़ा साफ

भारत को वनडे सीरीज में पिछले 31 साल में पहली बार ‘वाइट वॉश’ का सामना करना पड़ा जब न्यूजीलैंड ने तीसरे वनडे मैच में भी उसे पांच विकेट से हराकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। भारतीय टीम को आखिरी बार 1989 में वेस्टइंडीज ने 5-0 से हराया था । भारत के सात विकेट पर 296 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर में पांच विकेट पर 300 रन बनाए । 31 साल बाद तीन या उससे ज्यादा मैचों की वनडे सीरीज (जब सीरीज के सभी मैच खेले गए) में भारत को वाइट वॉश का सामना करना पड़ा है।

हेनरी निकोल्स ने 103 गेंद में 80 और मार्टिन गप्टिल ने 46 गेंद में 66 रनों की पारी खेली । कॉलिन डी ग्रांडहोम ने 28 गेंदों में नाबाद 58 रन बनाए । इससे पहले केएल राहुल के करियर के चौथे शतक की मदद से भारत ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए सात विकेट पर 296 रन बनाए थे। जीत के लिए 297 रन के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत शानदार रही।

गप्टिल और निकोल्स ने 40 गेंद में 50 रन जोड़े । दोनों ने पहले विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की । गप्टिल ने अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के जड़े । भारत के शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी काफी महंगे साबित हुए । ठाकुर ने 87 और सैनी ने 68 रन दे डाले । जसप्रीत बुमराह को पूरी सीरीज में विकेट नहीं मिला । युजवेंद्र चहल ने 47 रन देकर तीन विकेट चटकाए ।

उन्होंने 17वें ओवर में गप्टिल को आउट किया । दूसरे छोर से ‘मैन ऑफ द मैच’ निकोल्स ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाते हुए 72 गेंद में अर्धशतक पूरा किया । उन्होंने केन विलियमसन (22) के साथ 53 रन की साझेदारी की ।चहल ने दो और विकेट लिए और रवींद्र जडेजा ने फॉर्म में चल रहे रॉस टेलर (12) को सस्ते में आउट किया । न्यूजीलैंड के चार विकेट 33वें ओवर में 189 रन तक गिर गए ।

ग्रैंडहोम ने पलट दिया पासा

डी ग्रैंडहोम ने ऐसे में 21 गेंद में अर्धशतक जमाया । उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए । भारत की फील्डिंग एक बार फिर लचर रही। इससे पहले टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर 296 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 297 रनों का टारगेट दिया । भारत के लिए केएल राहुल ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ते हुए 112 रनों की पारी खेली ।श्रेयस अय्यर ने 62 और मनीष पांडे ने 42 रनों की पारी खेली। इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने 40 रनों का योगदान दिया ।

नाकाम रहे अग्रवाल

एक बार फिर मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ की जोड़ी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रही । दूसरे ओवर में ही मयंक अग्रवाल आउट हो गए ।मयंक अग्रवाल को काइल जैमीसन ने बोल्ड करते हुए भारत को पहला झटका दिया । अग्रवाल 1 रन बनाकर आउट हुए । कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी नहीं चला । विराट कोहली को हामिश बेनेट ने काइल जैमीसन के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरा झटका दिया । विराट कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए ।

पृथ्वी शॉ (40 रन, 42 गेंदों में, 2 छक्के, 3 चौके) रन आउट हुए. 62 के स्कोर पर टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा । श्रेयस अय्यर को जेम्स नीशाम ने कोलिन डी ग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट करा भारत को चौथा झटका दिया । अय्यर 62 रन बनाकर आउट हुए ।

राहुल ने ठोका शतक

केएल राहुल ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ा था। नंबर 5 पर राहुल का यह पहला वनडे शतक था । राहुल ने अपना शतक 104 गेंदों पर पूरा किया ।केएल राहुल 112 गेंदों पर 112 रन बनाकर आउट हुए । राहुल ने अपनी पारी में 9 चौके और 2 छक्के लगाए ।

नंबर पांच और उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे शतक लगाने वाले राहुल दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं । इससे पहले सुरेश रैना ने भी यह कारनामा किया था । सुरेश रैना ने न्यूजीलैंड की धरती पर साल 2015 में खेले गए वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक ठोका था। नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए सुरेश रैना ने जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 110 रन बनाए थे ।

मनीष पांडे 42 रन बनाकर हामिश बेनेट की गेंद पर आउट हुए. पांडे का कैच मिशेल सेंटनर ने लिया । पांडे ने 48 गेंदों पर 2 चौके लगाए । राहुल और पांडे ने 5वें विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी की । शार्दुल ठाकुर (7) का विकेट 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर गिरा, लेकिन इसके बाद रवींद्र जडेजा (नाबाद 8) और नवदीप सैनी (नाबाद 8) ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया । गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के स्टार हामिश बेनेट रहे, जिन्होंने 64 रन देकर चार विकेट लिए जबकि काइल जैमीसन और जेम्स नीशाम को एक-एक सफलता मिली ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!