National Initiative For school Heads and Teachers Holistic Advancement, NISHTHA के प्रथम बैच का शुभारम्भ

कृपा शंकर पांडेय (संवाददाता)

ओबरा । आज ब्लाक संसाधन केंद्र चोपन प्रशिक्षण स्थल आर्य विद्या मंदिर ओबरा पर निष्ठा National Initiative For school Heads and Teachers Holistic Advancement, NISHTHA के प्रथम बैच (150 प्रतिभागी) का शुभारम्भ विधायक ओबरा संजीव कुमार गोंड द्वारा किया गया । यह प्रशिक्षण भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन NCERT, SCERT, NIEPA के तत्वाधान में कराया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में सूचना एवम् प्रद्योगिकी तकनीकि के माध्यम से अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जायेगा। प्रत्येक अध्यापक के लिए पांच दिन के प्रशिक्षण की व्यवस्था है। पांच की-रीसोर्स पर्सन एवम् एक स्टेट रिसोर्स पर्सन अध्यापको को प्रशिक्षित करेंगे।।इसमें मुख्य रूप से गतिविधि आधारित शिक्षण,बालिका शिक्षा, पूर्व प्राथमिक शिक्षा,जेंडर संवेदीकरण, नेतृत्व क्षमता संवर्धन, समावेशी शिक्षा,स्वास्थ्य एवम् कल्याण, पर्यावरण, गणित, भाषा, विज्ञान एवम् सामाजिक विषय पर आई0सी0टी0 के प्रयोग के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया जायेगा।

विधायक ने कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षण व्यवस्था को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल ने बच्चों के प्रति अध्यापको को अपने कर्तव्य और दायित्व बोध से परिचय कराया। खंड शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से विद्यालयो में बच्चों के गुणवत्ता सुधार सुनिश्चित किया जा सकेगा।
इस पूरे प्रशिक्षण को प्रशिक्षक के रूप में राज्य संदर्भ समूह के सदस्य विद्यासागर एवम् की-रीसोर्स पर्सन श्रवण कुमार, धर्मेन्द्र प्रसाद,रामप्यारे,मीरा सिंह,मो0 अली खान ने प्रशिक्षण का संचालन किया।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!